जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों की समीक्षा की

उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी आशिका जैन ने आज नोडल पदाधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

एस ए एस नगर: उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी आशिका जैन ने आज नोडल पदाधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 7 मई, 2024 को नामांकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए आरओ स्तर पर अधिसूचना जारी होने के मद्देनजर साहिबजादा अजीत सिंह नगर जिले में सभी व्यवस्थाएं पूरी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि 06-आनंदपुर साहिब लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन रिटर्निंग ऑफिसर-कम-डिप्टी कमिश्नर, रूपनगर को जमा किए जाएंगे, जबकि 13-पटियाला के लिए नामांकन रिटर्निंग ऑफिसर-कम-डिप्टी कमिश्नर, पटियाला को जमा किए जाएंगे।

उपायुक्त ने नये मतदाता पंजीकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि मतदाता पंजीकरण फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 4 मई 2024 है। इसलिए कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है, वह 1 अप्रैल, 2024 को ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकता है। उन्होंने आगे कहा कि ईवीएम का पहला रैंडमाइजेशन 02 मई, 2024 को किया जाएगा और एआरओ को वितरण शुरू किया जाएगा। उन्होंने एआरओ को मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए स्पष्ट रूप से लिए गए ईवीएम के 38 सेटों को मतदान के लिए रखे गए ईवीएम से अलग संग्रहीत करने के लिए कहा।

जिले में मतदान कार्मिकों के रूप में तैनात किये जाने हेतु 6680 कर्मचारियों की जनशक्ति है, जिनका रेण्डमाइजेशन 30 अप्रैल 2024 को किया जायेगा। मतदान कर्मचारियों का प्रशिक्षण 5 मई, 2024 को सरकारी पॉलिटेक्निक खरड़, सरकारी एमिनेंस स्कूल चरण 3बी1, मोहाली और कॉलेज डेराबस्सी में आयोजित किया जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने एसडीएम-सह-एआरओ को प्रशिक्षण के लिए आवश्यक व्यवस्था करने को कहा, फॉर्म नं. 12 और डाक मतपत्र के लिए वोटिंग कंपार्टमेंट की सुविधा भी उपलब्ध कराने को कहा। मतदान कर्मियों को बूथों तक पहुंचाने के लिए वाहनों की आवश्यकता और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की आवश्यकता पर भी चर्चा की गयी। चुनाव कर्मियों के लिए कुल 235 गाड़ियों के अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेटों के लिए 80 गाड़ियों की मांग की गयी थी।

- विज्ञापन -

Latest News