उम्मीदों भरा 2024: रेलवे स्टेशनों का बदलेगा रूप, SYL पर आ सकता है निर्णायक फैसला

चंडीगढ़ : नया साल, नई उम्मीद, नई आशा। साल 2024 की शुरुआत हो गई है। उसके साथ ही पंजाब के लोगों में नई उम्मीदें भी है। लोगों को उम्मीद है कि इस नए साल में बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। पंजाब में नशा जड़ से खत्म हो जाएगा। पंजाब को एक बार फिर से रंगला पंजाब.

चंडीगढ़ : नया साल, नई उम्मीद, नई आशा। साल 2024 की शुरुआत हो गई है। उसके साथ ही पंजाब के लोगों में नई उम्मीदें भी है। लोगों को उम्मीद है कि इस नए साल में बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। पंजाब में नशा जड़ से खत्म हो जाएगा। पंजाब को एक बार फिर से रंगला पंजाब बनाने के लिए सभी एकजुट होंगे।

नए साल में रोजगार की उम्मीद
पंजाब और देश के साइकिल उद्योग को नई ऊंचाई देने के उद्देश्य से अप्रैल 2021 में लुधियाना के धनांसु में साइकिल रैली का उद्घाटन किया गया। पंजाब सरकार ने यहां बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। हीरो साइकिल लिमिटेड ने इस घाटी में 100 एकड़ भूमि पर हीरो इंडस्ट्रियल पार्क में एक इकाई स्थापित की है। इसके अलावा हीरो ने ई-वाहन पार्ट्स के निर्माण के लिए 1,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। वहीं, जे.के. कागज फैक्ट्री लगाने का काम चल रहा है। टाटा की स्टील फैक्ट्री स्थापित करने का काम भी शुरू हो गया है, जिसके साल 2025 में पूरा होने की उम्मीद है। इसके साथ ही नए साल में युवाओं को रोजगार के अच्छे अवसर मिलने की संभावना है।

सड़क सुरक्षा बल से सड़क दुर्घटना में कमी देखने की संभावना
पंजाब में हर साल बढ़ रहे सड़क हादसों को देखते हुए आम आदमी पार्टी की अगुवाई वाली सरकार ने अगस्त महीने में सड़क सुरक्षा बल का गठन किया। इस बल में करीब 1300 जवान तैनात है। इस फोर्स को 144 गाड़ियां दी गई हैं, इनमें से 28 वाहन अत्याधुनिक हैं, जिनमें स्पीड रडार से लेकर एल्को मीटर तक की सुविधाएं हैं। उम्मीद है कि नए साल में यह बल सड़क दुर्घटना में घायल लोगों की जान बचाने में अहम भूमिका निभायेगा।

कैमरा चालान से यातायात उल्लंघन करने वालों पर लगाम कसेगी
पंजाब सरकार ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है। सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण यातायात नियमों का उल्लंघन ही होता है। लोग लाल बत्ती होने के बावजूद तेज गति से गाड़ी चला कर भाग जाते है। सरकार नए साल के दौरान चंडीगढ़ की तरह सड़कों पर हाई-रिजॉल्यूशन वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना पर विचार कर रही है, ताकि ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों पर लगाम लगाई जा सके। चंडीगढ़ में साल 2023 के दौरान सीसीटीवी के जरिए 7,95,000 चालान काटे गए। इनमें से 1,22,000 चालान जेब्रा क्रॉसिंग पर पार्किंग के चलते काटे गए। यह व्यवस्था प्रदेश में भी सफलतापूर्वक लागू होनी चाहिए, जिससे दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी।

एसवाईएल मुद्दा हल होने की उम्मीद
एसवाईएल नहर में आज तक पानी नहीं आया, लेकिन इस विवाद ने पंजाब को हमेशा पीछे धकेला है। एसवाईएल को लेकर मुख्यमंत्री भगवंत मान और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बीच कई बार बातचीत विफल हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दोनों राज्यों से बातचीत कर मामला सुलझाने के सख्त निर्देश जारी किए हैं। उम्मीद है कि नए साल में एसवाईएल मुद्दा सुलझ जाएगा।

रेलवे स्टेशनों का बदलेगा रूप
साल 2024 में लुधियाना और जालंधर छावनी समेत कई स्टेशनों का रूप बदल जाएगा। इन्हें एयरपोर्ट जैसा लुक मिलेगा। केंद्र सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत राज्य के 22 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाना है। इसके पुनर्निर्माण पर करीब 4,500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। एयरपोर्ट की तर्ज पर बनने वाले ये रेलवे स्टेशन पंजाब की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगे।

गैंगस्टर बिश्नोई इंटरव्यू मामले पर आ सकता है फैसला
बीते साल मार्च में जेल से खतरनाक अपराधी लॉरेंस बिश्नोई का इंटरव्यू हुआ। इस इंटरव्यू ने सरकार और पुलिस प्रशासन की नींद उड़ा दी। इसे लेकर राज्य की विपक्षी पार्टियों ने आम आदमी पार्टी सरकार पर हमला बोलना शुरू कर दिया। सरकार ने अपनी सफाई में यह भी कहा कि यह इंटरव्यू राज्य की किसी जेल से नहीं हुआ, लेकिन कहां हुआ, इसका किसी के पास कोई जवाब नहीं है। पहली बार जेल से किसी अपराधी के लाइव इंटरव्यू पर हाई कोर्ट ने भी संज्ञान लिया और जांच के लिए पंजाब पुलिस ने एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया। हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद इस रहस्य से पर्दा उठने की उम्मीद है।

- विज्ञापन -

Latest News