तिब्बत में 8099 5G बेस स्टेशन बने

Spread the News

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के संचार प्रशासन ब्यूरो के हालिया परिचय के अनुसार तिब्बत में 8099 5जी बेस स्टेशन बनाए गए हैं, जिनमें से 1439 2022 में बनाए गये। 5जी नेटवर्क पूरे प्रदेश के 74 काउंटी, जिलों, शहरों और प्रमुख कस्बों में पहुंच गया है। गौरतलब है कि चीन में सबसे अधिक ऊंचाई वाली टाउनशिप के रूप में तिब्बत के लैंगकाज़ी काउंटी के प्यूमा ज्यांगथांग टाउनशिप (औसत ऊंचाई 5373 मीटर) ने हाल ही में चाइना मोबाइल के 5जी सिग्नल को खोला है।

पूरे प्रदेश में 5जी के उपयोगकर्ताओं की संख्या 7 लाख 19 हजार तक पहुंच गई है। तिब्बत ने 5जी नेटवर्क कवरेज के विस्तार को गति दी है, परिवहन हब, बड़े स्टेडियम और दर्शनीय स्थलों जैसे भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों के गहन कवरेज को मजबूत किया है, और काउंटी व कस्बों में 5जी नेटवर्क के विस्तार को बढ़ावा दिया है। ग्रामीण व चरवाह क्षेत्रों और दूरदराज क्षेत्रों में मोबाइल संचार नेटवर्क कवरेज  को और मजबूत किया गया है। साथ ही, तिब्बत ने शिक्षा और चिकित्सा जैसे उद्योगों में 5जी के एकीकरण और अनुप्रयोग को भी तेज किया, और 15 5जी अनुप्रयोग प्रदर्शन परियोजनाओं की तैयारी की है, और 21 “5जी+स्मार्ट परिसरों” , तिब्बत स्वायत्त प्रदेश पीपुल्स अस्पताल की “5जी+स्मार्ट चिकित्सा” जैसी प्रमुख परियोजनाओं के कार्यान्वयन को बढ़ावा दिया है।

5जी सिग्नल पर आधारित टेलीमेडिसिन का हाल के वर्षों में तिब्बत के अली, नग्कू,छांगतू और अन्य स्थानों में अधिक से अधिक उपयोग किया जा रहा है। कुछ तिब्बती किसान और चरवाहे टेलीमेडिसिन के माध्यम से पेइचिंग,शांगहाई, क्वांगतोंग, छोंगछिंग और अन्य प्रांतों व शहरों के अस्पतालों के विशेषज्ञों से जुड़ सकते हैं और अधिक उन्नत चिकित्सा सेवाओं का अनुभव कर सकते हैं।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)