कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के लिए UGC 7वां वेतन आयोग लागू

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता शिक्षा क्षेत्र को महत्व देना है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पिछले छह साल से लंबित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षकों की मांग को सरकार ने पूरा किया। उच्च शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि भगवंत मान सरकार ने पहले.

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता शिक्षा क्षेत्र को महत्व देना है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पिछले छह साल से लंबित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षकों की मांग को सरकार ने पूरा किया।

उच्च शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि भगवंत मान सरकार ने पहले ही साल में पंजाब के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के लिए यूजीसी 7वें वेतन आयोग को लागू करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया। अक्टूबर माह में लागू हुए इस निर्णय से शिक्षकों को सरकारी खजाने से 280 करोड़ का आर्थिक लाभ होगा। साथ ही महाविद्यालयों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों एवं अंशकालिक शिक्षकों के वेतन में वृद्धि कर उन्हें विभिन्न प्रकार के अवकाश दिए गए।

पंजाबी भाषा को उचित सम्मान देने के लिए पंजाबी भाषा को समर्पित नवंबर माह को भाषा विभाग द्वारा पंजाबी माह के रूप में मनाया गया। इस महीने के दौरान, अमृतसर में एक राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एक बड़ा फैसला लिया और राज्य भर में 21 फरवरी, 2023 तक सभी बोर्डों पर पंजाबी भाषा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की घोषणा की।

किसी भी सरकारी निजी या अन्य बोर्ड पर सबसे ऊपर पंजाबी भाषा लिखनी होगी, उसके बाद कोई भी भाषा लिखी जा सकती है। 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के बाद इन आदेशों का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाया जाएगा। पंजाबी माह के प्रारंभ में भाषा भवन में सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों के लिए चुने गए लेखकों को पुरस्कार दिए गए।

 

Download करें दैनिक सवेरा App

For Android- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dainik.dainiksavera.dainiksavear

For Apple- https://apps.apple.com/in/app/dainik-savera-times/id1602225823

 

- विज्ञापन -

Latest News