आप भी जाते हैं जिम, ताे अपने साथ रखें ये खास चीजें

अच्छी फिटनैस पाने के लिए अधिकतर लोग रोजाना सुबह जिम या पार्क में जाकर वर्कआऊट करते हैं। आप भी अपने आपको फिट रखने के लिए जिम जाती होंगी। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि, आपकी लाख मेहनत के बावजूद भी आप मनचाहा बॉडी शेप नहीं हासिल कर पाती हैं। आपको बता दें कि कई.

अच्छी फिटनैस पाने के लिए अधिकतर लोग रोजाना सुबह जिम या पार्क में जाकर वर्कआऊट करते हैं। आप भी अपने आपको फिट रखने के लिए जिम जाती होंगी। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि, आपकी लाख मेहनत के बावजूद भी आप मनचाहा बॉडी शेप नहीं हासिल कर पाती हैं। आपको बता दें कि कई बार आपकी कुछ गलत आदतों का प्रभाव आपके वर्कआऊट पर पड़ने लगता है जिसकी वजह से आप मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं कर पाती हैं। अगर आप जिम जाने से पहले कुछ खाती हैं तो जरूरी है कि पहले जान लें कि वो चीज आपके लिए फायदेमंद है भी या नहीं। क्योंकि कई बार वर्कआऊट से पहले खाई हुई चीजों के सेवन से ही आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाती है।

अलसी के बीज : अलसी के बीज वैसे तो बहुत फायदेमंद है लेकिन अगर आप वर्कआऊट के पहले इन्हें खाते हैं तो इससे पेट फूलने और डकार जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

जैल पैक्स : कई लोग ऐसा सोचते हैं कि जिम जाने से पहले एनर्जी जैल का सेवन करने से जिम में परफॉर्मैस बढ़ जाती है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है बल्किउसमें मौजूद शुगर की अधिक मात्र शरीर के इन्सुलिन लैवल को प्रभावित कर देती है जिससे वर्कआऊट के बाद आपको तेज भूख भी लग सकती ह

हम्म्स : वर्कआऊट से पहले कभी भी हम्म्स नहीं खाना चाहिए। बींस में ऐसे काबरेहाइड्रेट ज्यादा होते हैं जो आसानी से नहीं पचते ऐसे में हम्म्स खाने से आपको गैस और पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स : वर्कआऊट से पहले दूध का सेवन करने से आपकी क्षमता पर बुरा असर पड़ता है और इसकी वजह से वर्कआऊट करते समय डकारें भी आने लगती है। दूध पीने का बेहतर तरीका है कि आप वर्कआऊट करने के आधे घंटे बाद इसका सेवन करें।

फ्लेवर्ड वाटर : फ्लेवर्ड वाटर में शुगर की मात्र बहुत ज्यादा होती है और इसी वजह से इसे वर्कआऊट के पहले नहीं पीना चाहिए। इसमें आर्टिफिशियल शुगर होता है जो आपके पाचन को भी बिगाड़ सकता है।

नमकीन या रोस्टेड फूड : रोस्टेड नट्स या और किसी भी तरह की नमकीन चीजें वर्कआऊट से पहले खाने से शरीर का फ्लूइड बैलेंस बिगड़ जाता है और इससे आपकी परफॉर्मैस कमजोर पड़ जाती। इसलिए वर्कआऊट से पहले नमक युक्त चीजें न खाएं।

कच्चा केला : वर्कआऊट से पहले केला खाना सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन यह ध्यान रखें कि केले पूरी तरह पके हुए हों। ऐसा इसलिए कि कच्चे केले आसानी से पच नहीं पाते हैं जिससे आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर होगा खाने से पहले एक बार चैक कर लें कि केला ठीक से पका हुआ है या नहीं।

प्रोटीन बार : आज कल बाज़ार में तरह- तरह के प्रोटीन बार उपलब्ध हैं लेकिन अगर आपके बार से 200 से ज्यादा कैलोरी हासिल हो रही है और प्रोटीन की मात्र कम है तो समझ लें कि इसे खाना फायदेमंद नहीं है। वर्कआऊट से पहले तो इसे भूलकर भी न खाएं।

कॉफी : कॉफी में भी शुगर और कैलोरी की मात्र बहुत ज्यादा होती है जिस वजह से इसके सेवन से वर्कआऊट में कोई मदद नहीं मिलती है। इसलिए सुबह उठकर बिना कॉफी पिए ही आप वर्कआऊट करने जाएं।

- विज्ञापन -

Latest News