CM मनोहर लाल डिजिटल माध्यम से कर रहे हैं प्रदेश भर की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

गुरुग्राम: मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल डिजिटल माध्यम से कर रहे हैं प्रदेश भर की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने संबोधन करते हुए कहा कि हरियाणा के विकास के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है। आज 1882 करोड की करीब 167 परियोजनाओं की शुरुआत हो रही है। गुरुग्राम के विकास की.

गुरुग्राम: मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल डिजिटल माध्यम से कर रहे हैं प्रदेश भर की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने संबोधन करते हुए कहा कि हरियाणा के विकास के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है। आज 1882 करोड की करीब 167 परियोजनाओं की शुरुआत हो रही है। गुरुग्राम के विकास की चमक पूरी दुनिया ने देखी, विश्व की बड़ी 500 कंपनियों में से 300 के करीब कंपनियों की गुरुग्राम में उपस्थिति है।

बदरपुर मुज्जेसर मेट्रो के उद्घाटन के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था-विकास का आधारभूत इंफ्रास्ट्रक्चर जितना मजबूत होगा उतना अधिक लोगों को फायदा होगा। गांव और शहर के विकास के लिए ग्राम और नगर दर्शन पोर्टल बनाया गया। बिना किसी सिफारिश के बिना किसी भेदभाव के सरकार काम कर रही है। पहले कहा जाता था कि केंद्र सरकार ₹1 भेजती है तो 15 पैसे पहुंचते हैं। आज के वक्त में पूरा ₹1 आम जनता तक पहुंचता है। विपक्ष हमारे बनाए गए पोर्टल पर खड़े सवाल करता है,लेकिन पारदर्शिता के साथ बिना प्रति खर्ची बिना भेदभाव पोर्टल विकास सुनिश्चित कर रहे हैं।

इन्ही पोर्टल के जरिए 12 लाख नए राशन कार्ड बने। हर गरीब को उसका हक मिले यह सरकार करेगी सुनिश्चित करेगी। किसी अपात्र को भी गलत फायदा ना पहुंचे इसके लिए सरकार प्रयासरत है। हमारी 40 फ़ीसदी सिंचाई नहरी पानी से,30 फ़ीसदी ट्यूबल के जरिए जबकि बाकी 30 फ़ीसदी के लिए हम वर्षा पर निर्भर है। माइक्रो इरिगेशन तकनीक अपनाकर हर खेत तक सिंचाई सुनिश्चित करेंगे।

207 से अधिक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के प्रोजेक्ट पर काम जारी है। विपक्ष लगातार कर्ज पर लगातार बिना तथ्य से बात करता है। लेकिन आधारभूत इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाकर हमने प्रदेश की संपदा, संपत्ति और ताकत बढ़ाई। आने वाले वक्त में 35,000 ग्रुप सी और 15000 ग्रुप डी की नई नौकरियां देंगे। मुख्यमंत्री ने धनवापुर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निरीक्षण के बाद अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। अधिकारी ट्रीटेड पानी का सही री-यूज सुनिश्चित करें। बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, पटौदी से विधायक सत्यप्रकाश जरावता,जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

- विज्ञापन -

Latest News