करना है डेंगू का सफाया तो करें प्‍याज के छिलकों का इस्तेमाल

प्याज का इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों में किया जाता है। कहते हैं के प्याज के बिना खाने का स्वाद अधूरा है। यही नहीं बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है और सभी के घर में प्याज जरूर होता ही है। लेकिन क्या आप जानते हैं के प्याज जितना हमारे खाने या स्वाद के.

प्याज का इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों में किया जाता है। कहते हैं के प्याज के बिना खाने का स्वाद अधूरा है। यही नहीं बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है और सभी के घर में प्याज जरूर होता ही है। लेकिन क्या आप जानते हैं के प्याज जितना हमारे खाने या स्वाद के लिए जरुरी है उतने ही जरुरी प्याज के छिलके भी हैं। अक्सर लोग प्याज के छिलके फेंक देते हैं जो के गलत है। उनके छिलकों के फायदों के बारे में शायद ही आप जानते होंगे। आपको बता दें के इसके छिलके कीड़े मकोड़ों से लेकर डेंगू के मच्छरों तक को भगाने में कारगर हैं। सके लिए आपको रात भर के लिए प्याज के छिलकों को किसी बर्तन में पानी में भिगोकर रख देना है और फिर अगले दिन इसी पानी को घर के दरवाजे और खिडकियों पर छिड़क दें। इससे कीड़े-मकोड़े और मच्छर भाग जाते हैं।

ऐसे भागते हैं प्याज के छिलकों से डेंगू के मच्छर
– घर के कीड़े-मकोड़े और मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करें। इसके लिए रात भर के लिए प्याज के छिलकों को पानी में भिगोकर रखें।
– फिर अगले दिन इस पानी को दरवाजे और खिडकियों के पास ले जाकर रख दें। इस पानी की महक काफी तीखी होती है जिससे
– कीड़े-मकोड़े और मच्छर घर में नहीं आते हैं। डेंगू के मच्छरों को भगाने के लिए ये काफी कारगर नुस्खा है।
– इससे आपका कुछ खर्चा भी नहीं होगा और आप डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचे रहेंगे।

प्याज के छिलकों में पोषक
-तत्व प्याज के छिलकों में वो ही पोषक
-तत्व होते हैं जो प्याज में होते हैं। ऐसे में जब आप प्याज के छिलकों को पानी में भिगाते हैं तो प्याज के छिलकों के पोषक
-तत्व भी पानी में आ जाते हैं। साथ ही प्याज की तीखी महक भी उस पानी में आ जाती है।

- विज्ञापन -

Latest News