लंबी और घनी पलकें पाने के लिए फॉलो करें ये कुछ टिप्स

हर लड़की चाहती है के उसकी पलकें लंबी और खूबसूरत हों, जिसके लिए अक्सर लड़कियां आई लैशिज का इस्तेमाल करती हैं। इससे आप और भी ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक नजर आती हैं। ऐसे में हर लड़की चाहती है के उसकी पलकें नेचुरल तरीके से लंबी और घनी हों। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स.

हर लड़की चाहती है के उसकी पलकें लंबी और खूबसूरत हों, जिसके लिए अक्सर लड़कियां आई लैशिज का इस्तेमाल करती हैं। इससे आप और भी ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक नजर आती हैं। ऐसे में हर लड़की चाहती है के उसकी पलकें नेचुरल तरीके से लंबी और घनी हों। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जो आपके काफी मदद आएंगे।

कैस्टर ऑयल:कैस्टर ऑयल में ऐसे एसिड होते हैं जिनके साथ हेयर लॉस में सुधार करने में मदद मिलती है। आईलैशेज इनके इस्तेमाल से बेहतरीन हो जाती हैं। महंगे से महंगा मेकअप जो नहीं कर पाएगा वो ये तेल कर देगा। इसके लिए आपको 1 टीस्पून कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल की जरूरत होगी। इसको लगाने से पहले आईलैशेज को पानी से धोकर सुखा लें। अब रुई को इस तेल में डुबो लें और इसे ऊपरी और निचली लैशेज पर लगा लें। कोशिश करें ये ऑयल आंखों में ना जाए। आंखों में तेल के जाने पर दिक्कत भी हो सकती है। इस तेल को आईलैशेज पर पूरी रात लगा रहने दें। अगले दिन सुबह धो दें। कुछ दिन में ही आपको अंतर दिखने लगेगा।

ग्रीन टी: ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल अच्छी मात्रा में होता है। इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। इससे पलकें घनी और लंबी होती हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए हर रोज ग्रीन टी का सेवन करें। इसके अलावा रात में सोने से पहले ग्रीन टी को ठंडा करके उंगलियों से पलकों पर हर रोज अच्छे से लगाएं।

नारियल का तेल: नारियल तेल लगाने से बालों का प्रोटीन लॉस नहीं होता है। ये जरूरत भर मेनटेन रहता है। इसलिए इसके साथ आईलैशेज भी स्ट्रॉन्ग और घनी होती हैं। इस तेल के इस्तेमाल से रीग्रोथ में भी मदद मिलती है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको 1 टीस्पून कोल्ड-प्रेस्ड नारियल का तेल चाहिए होगा। अब इसे पलकों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। आपको अगले कुछ दिनों में ही अपनी पलकों के लिए तारीफ मिलने लगेगी।

पेट्रोलियम जैली: पलकों पर पेट्रोलियम जैली या वैसलीन को अच्छे से लगाएं। इससे पलकें तेजी से लंबी और घनी होंगी। इस घरेलू नुस्खे की मदद से पलकें तेजी से बढ़ती हैं और मजबूत होती हैं।

एलोवेरा: अब तो तकरीबन हर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एलोवेरा का इस्तेमाल होता ही है। आप इसे घनी पलकें पानें में इस्तेमाल करें। फायदा जरूर मिलेगा। इसके लिए सोने पहले आपको एलोवेरा जेल पलकों पर लगाना होगा। चाहें तो इसकी पत्ती से फ्रेश एलोवेरा भी ले सकती हैं। इससे असर और भी नेचुरल होगा और साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। एलोवेरा के फायदे आपको कुछ दिनों में ही नजर आएंगे।

ऑलिव आयल: ऑलिव ऑयल में फेनोलिक कंपाउंड की भरपूर मात्रा होती है। इस कम्पाउंड की मदद से पलकों की ग्रोथ तेजी से होती है। हर रोज इसे पलकों पर अच्छे से लगाएंगी तो, पलकें जल्दी लंबी और घनी होंगी।

नींबू के छिलके: नींबू के छिलकों का असर भी पलकों की ग्रोथ में दिख सकता है। आपको इसके लिए नींबू के छिलकों को काट कर थोड़े से ऑलिव ऑयल में कम से कम 3 दिनों के लिए भिगो देना होगा। अब सोने से पहले इस तेल को पलकों पर लगा लें। सुबह धो दें। नींबू के छिलकों का पोषण आपकी पलकों को भी खूब मिलेगा।

शिया बटर: शिया बटर का उपयोग आई लैशेज बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय के रूप में किया जा सकता है। एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक, शिया बटर में जिंक, मैग्नीशियम और कॉपर पाया जाता है, जो बालों को स्वस्थ रखने का काम कर सकता है। माना जा सकता है कि इससे इससे पलकों के विकास को भी लाभ मिल सकता है।

- विज्ञापन -

Latest News