Rampur Bushahr में सीजन की पहली Snowfall से बागवान खुश, Apple की अच्छी उपज के लिए बर्फबारी जरूरी

रामपुर बुशहर : रामपुर बुशहर के ऊंचाई वाले क्षेत्र में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है, जिससे बागवान काफी खुश है। बागवान काफी लंबे समय से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बीती रात बर्फबारी होने से उन्हें राहत मिली है। बागवानों का कहना है कि इस बार बर्फबारी ना होने से उनके क्षेत्र.

रामपुर बुशहर : रामपुर बुशहर के ऊंचाई वाले क्षेत्र में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है, जिससे बागवान काफी खुश है। बागवान काफी लंबे समय से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बीती रात बर्फबारी होने से उन्हें राहत मिली है। बागवानों का कहना है कि इस बार बर्फबारी ना होने से उनके क्षेत्र के सभी कार्य लंबित पड़े हुए थे जैसे गड्ढे बनाना, खाद डालना इत्यादि सभी कार्य बंद पड़े हुए थे। लेकिन जैसे ही अब क्षेत्र में बर्फबारी हो चुकी है उसी के उपरांत अब कार्य एक बार फिर से शुरू हो जाएंगे।

बागवानों का कहना है कि उनकी आर्थिकी सेब पर ही निर्भर करती है। यदि बर्फबारी नहीं होती है तो सेब की बेहतरीन पैदावार भी नहीं हो पाती है। सेब की बेहतरीन पैदावार के लिए बर्फबारी का आना अत्यधिक जरूरी है। वहीं रामपुर के बागवान योगराज का कहना है कि आज उनके क्षेत्र में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है।

उन्होंने बताया कि जिससे बागवानों को राहत मिली है। योगराज ने बताया क्षेत्र के सभी बागवानी से संबंधित कार्य लंबित पड़े हुए थे अब बर्फबारी होने से वे अपने बागवानी के कार्य करना शुरू कर देंगे। जैसे खाद डालना, तोलिए बनाना, गड्ढे करना, नए सेब के पौधे लगाना आदि मुख्य कार्य है। वहीं बता दें कि सेब की बेहतरीन पैदावार के लिए चिलिंग आवर्स का भी होना अत्यधिक जरूरी है। बर्फबारी के आने से सेब की रॉयल वैराइटी के लिए चिलिंग आवर्स भी पूरे होने की संभावना है।

- विज्ञापन -

Latest News