Himachal में जल्द लोगों को मिलेगी Corona की Booster Dose, जल्द मिलेंगी 1 लाख Covishield Vaccine

शिमला : हिमाचल को आगामी सप्ताह केंद्र से कोविशील्ड की एक लाख डोज मिलेंगी। केंद्र से कोविशील्ड की डोज मिलने से प्रदेश में प्रदेश में करीब 20 दिनों से बंद पर कोविड टीकाकरण का कार्य दोबारा प्रारंभ होगा। प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का स्टॉक खत्म है। कोविशील्ड की डोज उपलब्ध न होने की वजह से.

शिमला : हिमाचल को आगामी सप्ताह केंद्र से कोविशील्ड की एक लाख डोज मिलेंगी। केंद्र से कोविशील्ड की डोज मिलने से प्रदेश में प्रदेश में करीब 20 दिनों से बंद पर कोविड टीकाकरण का कार्य दोबारा प्रारंभ होगा। प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का स्टॉक खत्म है। कोविशील्ड की डोज उपलब्ध न होने की वजह से प्रदेश में बीते 28 दिसंबर से कोरोना टीकाकरण का कार्य बंद है। राज्य में 18 साल से अधिक उम्र के करीब 30 लाख लोगों ने अभी कोरोना से बचाव की ऐहतियाती डोज नहीं लगाई है।

वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने पर सरकार ने राज्य को एक लाख कोविशील्ड की डोज उपलब्ध करवाने का मामला केंद्र से समक्ष उठाया था। अब केंद्र ने सरकार को सूचित किया है आगामी सप्ताह तक प्रदेश को मांगी गई कोविशील्ड की खुराक मिल जाएगी। केंद्र से सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग एक मर्तबा फिर कोरोना की बूस्टर डोज लगाने का कार्य प्रारंभ करेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक हेमराज बैरवा ने पत्रकारों द्वारा संपर्क करने पर कहा कि केंद्र सरकार ने सूचित किया है कि अगले हफ्ते हिमाचल को वैक्सीन की डोज मिल जाएगी।

चीन में कोरोना संक्रमण ने कहर बरपाया हुआ है। चीन के साथ साथ एशिया के कई अन्य देशों में भी कोरोना संक्र मण बढ़ रहा है। इसके चलते देश में भी कोरोना की चौथी लहर का खथरा मंडरा रहा है। कोरोना की चौथी लहर से लोगों को बचाने के मकसद से केंद्र सरकार राज्यों से लगातार लोगों को महामारी से बचाव की एहतियाती डोज लगाने को कह रही है। मगर प्रदेश में कोविशील्ड का स्टॉक खत्म होने की वजह से फिलहाल यहां टीकाकरण का कार्य बंद है। मगर केंद्र से कोविशील्ड की एक लाख डोज मिलने के बाद अब आगामी सप्ताह से लोगों को स्वास्थ्य संस्थानों में फिर से कोरोना की वैक्सीन लगेगी।

- विज्ञापन -

Latest News