बालों से लेकर सेहत तक के लिए बेहद फायदेमंद है मटर, जानें कैसे

सर्दियों में मिलने वाले मटर सब्जी के इलावा और भी बहुत से स्वदिष्ट व्यंजनों में खाए जाते हैं। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व होते हैं जैसे के सल्फर, फास्फोरस, क्लोरीन और पर्याप्त मात्रा में आयरन आदि। इसका सेवन हमारी सेहत को बहुत फायदे पहुंचाता है। कई तरह की सेहत से जुडी परेशानियां इसके सेवन मात्र.

सर्दियों में मिलने वाले मटर सब्जी के इलावा और भी बहुत से स्वदिष्ट व्यंजनों में खाए जाते हैं। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व होते हैं जैसे के सल्फर, फास्फोरस, क्लोरीन और पर्याप्त मात्रा में आयरन आदि। इसका सेवन हमारी सेहत को बहुत फायदे पहुंचाता है। कई तरह की सेहत से जुडी परेशानियां इसके सेवन मात्र से दूर हो जाती हैं। चलिए अब इसी के साथ जानते हैं इससे जुड़े कुछ फायदों के बारे में –

# मटर अपने कम वसा और कम कैलोरी के साथ आपका वजन कम करने में सहायता करता है। यह कम कैलोरी के कारण शाकाहारी और गैर-शाकाहारी दोनों के लिये आहार हो सकता है।

# मटर में पाया जाने वाला पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट शरीर प्रतिक्रियाओं से बचाता है। मटर में ज्ञात खनिज जैसे ज़िंक, आयरन, कैल्सियम, मैगनीज़ और तांबा शामिल है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भूमिका निभाता है।

# मटर में उपस्थित विटामिन सी बालों को झड़ने से रोकता है और रूखे बालों की देखभाल में मदद करता है। साथ ही इसमें उपस्थित विटामिन ब 6, ब 12 और फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इससे ऑक्सीजन की मात्रा सिर तक पहुच पाती है और बालों के बढ़ने की गति बढ़ती है जिससे बाल लंबे होते हैं और बालों का झड़ना कम होता है।

# मज़बूत हड्डियां अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक होती हैं और मटर का सेवन करने से आपकी हड्डियां काफी मज़बूत हो जाती हैं। हरी मटर में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। यह ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करती है।

# यदि जाड़ो के दिनों में उंगलियों सूज जाये तो मटर के दानों का काढ़ा बनाये और थोड़े गर्म काढ़े में कुछ देर उंगलियों डुबोकर रखनी चाहिए अथवा इसके साथ मीठा तेल मिलाकर उंगलियों को धोना चाहिये।

# मटर आँखों की रोशनी तेज़ करने के लिए जाने जाते हैं। मटर में मौजूद विटामिन ए (vitamin A) की अच्छी खासी मात्रा आँखों के लिए काफी अच्छी होती है और रेटिनल टिश्यू को क्षतिग्रस्त होने से बचाती है। इसमें लूटेन नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो आँखों की दृष्टि में बढ़ोत्तरी करता है।

# त्वचा की उम्र का बढ़ना आपके लिए काफी बड़ी समस्या साबित होता है। वातावरण में बढ़ता प्रदूषण और इसके साथ हमारी खानपान की आदतें और जीवनशैली हमारी त्वचा को पहले की अपेक्षा ज्यादा उम्रदराज बनाती हैं।

- विज्ञापन -

Latest News