अब बजारी प्रोडक्ट्स का नहीं बल्कि नेचुरल चीजों से करें अपना मेकअप रिमूव, मिलेगी हेल्थी स्किन

मेकअप रिमूव करने के लिए महिलाएं ज्यादातर बजरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे उनकी त्वचा और भी ज्यादा खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करते हैं मेकअप को उतारने के लिए तो ये आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं होने देते और साथ ही स्किन को.

मेकअप रिमूव करने के लिए महिलाएं ज्यादातर बजरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे उनकी त्वचा और भी ज्यादा खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करते हैं मेकअप को उतारने के लिए तो ये आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं होने देते और साथ ही स्किन को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। ऐसे में चलिए आज हम आपको बतायेंगे किस तरह आप नेचुरल चीजों की मदद से आसानी से मेकअप उतार सकते हैं।

दूध: मेकअप रिमूवर के रूप में कच्चा दूध बहुत अच्छा काम करता है। इसे रुई में भिगोकर आप चेहरे पर लगाएं फिर हाथों से हल्की मसाज करके मेकअप को हटा सकती हैं। इसके बाद पानी से मुंह धो लें। अगर दूध कच्चा नहीं है तो भी चलेगा, लेकिन उसमें थोड़ी सी मलाई मिक्स करके यूज करें। दूध आपके चेहरे पर भी निखार लाने का काम करता है।

विटामिन ई ऑयल: एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर विटामिन ई स्किन को मुलायम बनाती है। 60 एमएल जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सलू को मिलाकर एक शीशे की बॉटल में रख दें और जब भी ज़रूरत हो यूज़ करें। इससे आप आसानी से वॉटर प्रूफ मसकारा, लिक्विड आई लाइनर भी रिमूव कर सकती हैं बिना ज़्यादा मेहनत के।

आलमंड ऑयल: इससे मेकअप साफ करने के लिए एक बड़े चम्मच दूध में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर लगाएं। फिर दूसरे साफ कॉटन बॉल से इसे हटा दें। दूध आपकी स्किन के लिए एक बेहतरीन सामग्री है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है।

एलोवेरा जेल: मेकअप छुड़ाने के लिए एलोवेरा जेल को लेकर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें और किसी कॉटन पैड या टिशू पेपर से मेकअप पोंछ लें। यह लिपस्टिक, काजल और फाउंडेशन को भी चेहरे से आसानी से छुड़ाने में कारगर है।

खीरे का रस: कई फेस वॉश और टोनर भी खीरे से बनाए जाते हैं। यह इरिटेटेड स्किन को भी आराम पहुंचाने का काम करता है। पानी से भरपूर होने के चलते खीरा ऑयली स्किन से मेकअप हटाने में बेहद कारगर है। आप खीरे के रस से मेकअप छुड़ा सकती हैं या फिर खीरे को ब्लेंड करके उसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। आपका मेकअप चुटकियों में छूट जाएगा।

दही: हर दिन दही खाने और चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे आप मेकअप उतारने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं। जी हां, दही एक बेहतरीन और यूज़फूल मेकअप रिमूवर है। इसके लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें फिर इसमें कॉटन के बॉल को डूबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के से रगड़ें। जब मेकअप पूरी तरह से निकल जाए तो चेहरे को पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल स्किन के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। इससे चेहरे की मालिश करने पर चेहरे का रंग निखरता है। इसके साथ ही आप इसे मेकअप उतारने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं। इसके लिए दो टेबलस्पून तेल में आधा टीस्पून पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। मेकअप उतारने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करता है।

- विज्ञापन -

Latest News