अब Makeup करने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत क्योंकि Orange देगा आपको नैचुरली Glowing Skin

खूसबूरत और ग्लोइंग स्किन पाना बहुत मुष्किल का काम है। अक्सर लड़कियां बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं ताकी उनकी त्वचा में और निखार आए और स्किन ग्लोइंग हो जाए। ऐसे में कुदरती चीजों के इस्तेमाल से आप ग्लोइंग त्वचा आसानी से पा सकते हैं। जिस तरह आप संतरे को शामिल कर खूबसूरत स्किन.

खूसबूरत और ग्लोइंग स्किन पाना बहुत मुष्किल का काम है। अक्सर लड़कियां बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं ताकी उनकी त्वचा में और निखार आए और स्किन ग्लोइंग हो जाए। ऐसे में कुदरती चीजों के इस्तेमाल से आप ग्लोइंग त्वचा आसानी से पा सकते हैं। जिस तरह आप संतरे को शामिल कर खूबसूरत स्किन पा सकती हैं। संतरे में मौजूद पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी जैसे तत्व अपने गुणों से चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयां, डेड स्किन सेल्स और पिंपल्स को हटाते हुए स्किन पर निखार और चमक लाने का काम करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे में संतरे से बने फेस पैक्स के बारे में बताएंगे जिससे आपको मेकअप करने भी जरूरत नहीं पड़ेगी, आपकी त्वचा नैचुरली ग्लो करने लगेगी।

संतरे का जूस लगाएं: एक ताजे संतरे का रस एक बाउल में निकाल लें। दो चम्मच संतरे का रस लें और इसे एक चम्मच पानी में घोल लें। इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए अपनी उंगलियों से गोलाकार मोशन में मसाज करें और सादे पानी से धोने से पहले 10-12 मिनट तक लगा रहने दें। सप्ताह में दो या तीन बार दोहराएं। ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का इस्तेमाल करने का ये सबसे आसान तरीका है।

संतरे और हल्दी का फेस पैक: एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस फेस पैक को पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए लगाएं। संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें और पाउडर तैयार करें। इसके बाद एक चुटकी हल्दी को 1 चम्मच संतरे के पाउडर में मिलाएं और गुलाबजल के साथ पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें।

संतरे और पपीते का फेस पैक: संतरे के साथ पपीते को मिला दिया जाए, तो टैन और मुंहासे से छुटकारा पाने में बहुत मदद मिलती हैं। इसके लिए सबसे पहले एक संतरे का छिलका निकाल लें। फिर इस छिलके को आधा कप पपीते के साथ ग्राइंडर में पीस लें और चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं।

संतरे और दही का फेस पैक: यह आपकी त्वचा के अतिरिक्त तेल को आसानी से एब्ज़ॉर्ब कर लेता है। फेस पैक बनाने के लिए आप 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दही अथवा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें और करीबन 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद सूखने पर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में करीबन 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

संतरे और बेसन का फेस पैक: इस फेस पैक से चेहरे का पीएच बैलेंस सामान्य होने में मदद मिलती है। स्किन की पिग्मेंटेशन यानी झाइयों पर इसका सबसे अच्छा असर दिखता है। एक कटोरी लें और उसमें एक चम्मच बेसन का पाउडर, एक चम्मच गुलाबजल और 2 चम्मच संतरे का रस मिला लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर छुड़ा लें।

संतरे, नारियल तेल और मिल्क क्रीम का फेस पैक: एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें एक चम्मच मिल्क क्रीम और नारियल तेल मिलाएं। एक पेस्ट तैयार करें और इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में धीरे से त्वचा की मसाज करें। पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें।

संतरे और टमाटर का फेस पैक: टैनिंग की समस्या सर्दियों में भी चेहरे को बिना ढके धूप के संपर्क में आने से हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 2 बड़ा चम्मच टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर अच्छी तरह लगाएं। करीबन 10 से 15 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें। और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो-तीन बार कर सकते हैं।

संतरे और एलोवेरा का फेस पैक: इस फेस पैक से ग्लोइंग त्वचा की चाहत को पूरा करने में मदद मिलेगी। 2 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्मच ताजा संतरे का रस मिलाएं। एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी उंगलियों की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे त्वचा पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

- विज्ञापन -

Latest News