- विज्ञापन -

पंजाब सरकार ने कौशल प्रशिक्षण के लिए टाटा स्टील फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

चंडीगढ़: पंजाब के निवेश प्रोत्साहन, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तरुणप्रीत सिंह सोंद ने मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की प्रतिबद्धता दोहराई है कि राज्य में किसी भी उद्योगपति को कोई कठिनाई न आए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का विजन पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाना है, जो देश की मजबूत अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान.

- विज्ञापन -

चंडीगढ़: पंजाब के निवेश प्रोत्साहन, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तरुणप्रीत सिंह सोंद ने मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की प्रतिबद्धता दोहराई है कि राज्य में किसी भी उद्योगपति को कोई कठिनाई न आए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का विजन पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाना है, जो देश की मजबूत अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकारी योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों को और अधिक उद्योग-अनुकूल बनाने के प्रयास जारी हैं। उद्योग मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि चारों ओर से भूमि से घिरा होने के बावजूद पंजाब औद्योगिक क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल कर रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान राज्य में अधिकतम निवेश आकर्षित करने के लिए देश-विदेश के नामी उद्योगपतियों के साथ बैठकें कर रहे हैं।

इसके परिणामस्वरूप भविष्य में कुशल युवाओं की मांग बढ़ेगी। पंजाब में रोजगार के अवसर बढ़ने से युवा विदेश जाने से बचेंगे और पंजाब एक बार फिर प्रगति की कहानी लिखेगा। तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग तथा टाटा स्टील फाउंडेशन के बीच विद्युत प्रयोगशालाओं और सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर के अवसर पर सोंड ने कहा कि व्यावहारिक प्रशिक्षण युवाओं को रोजगार पाने में मदद करता है। टाटा स्टील फाउंडेशन युवाओं को उद्योगों में बेहतर नौकरियां दिलाने के लिए आईटीआई समराला और आईटीआई गिल रोड, लुधियाना में प्रशिक्षण प्रदान करेगा। सोंड ने कहा कि आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) व्यावहारिक ज्ञान के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं। टाटा स्टील से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, युवा लुधियाना में 115 एकड़ में स्थापित किए जा रहे टाटा स्टील के प्लांट में नौकरी के लिए पात्र होंगे।

लगभग 700 युवाओं को वहां प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि टाटा जैसी प्रतिष्ठित कंपनियां पंजाब के विकास में योगदान देंगी और अधिक पंजाबी युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि टाटा पहले से ही भारतीयों के जीवन का अभिन्न अंग है। कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव विवेक प्रताप सिंह, टाटा स्टील के उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट सेवाएं) चाणक्य चौधरी, टाटा स्टील फाउंडेशन के सीईओ सौरव रॉय, टाटा स्टील फाउंडेशन के कौशल विकास प्रमुख कैप्टन अमिताभ, टाटा स्टील के रेजिडेंट एक्जीक्यूटिव विनम्र सिंह और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

- विज्ञापन -

Latest News