विज्ञापन

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने समग्र छात्र विकास के लिए शिक्षा पहल पर डाला प्रकाश

छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने के लिए, सरकार ने पहली कक्षा से सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा शुरू की है।

- विज्ञापन -

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोलन के धर्मपुर में पाइनग्रोव स्कूल के वार्षिक समारोह में अपने संबोधन के दौरान इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा का प्राथमिक उद्देश्य छात्रों की क्षमता को उजागर करना और जिम्मेदार नागरिकता को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी स्तरों पर छात्रों के व्यापक विकास को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा प्रणाली में निरंतर सुधार लागू कर रही है, पिछले वर्ष की तुलना में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए शिक्षा बजट में 17 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की।

छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने के लिए, सरकार ने पहली कक्षा से सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा शुरू की है। इसके अतिरिक्त, समग्र छात्र विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी सरकारी डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित किए जा रहे हैं। सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार शिक्षित और सामाजिक रूप से जागरूक छात्रों के पोषण के लिए समर्पित है।

पर्यावरण चेतना और जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए, डे-बोर्डिंग स्कूलों में वर्षा जल संचयन प्रणाली और ग्रिड से जुड़े ‘रूफ टॉप प्लांट’ लगाने की योजना है।मुख्यमंत्री ने महत्वाकांक्षी डॉ. वाई.एस. परमार विद्यार्थी ऋण योजना, आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के मेधावी छात्रों की सहायता के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

इस पहल के तहत, विदेश में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के इच्छुक पात्र छात्रों को सहायता मिलेगी। गाँव-स्तर की शिक्षा को समृद्ध करने के लिए, ग्राम पंचायत स्तर पर पुस्तकालय स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें से पहले चरण में 493 खोले जाने हैं। इसके अलावा, राज्य भर में 850 शैक्षणिक संस्थानों को उत्कृष्टता के मॉडल केंद्रों के रूप में विकसित किया जा रहा है।

युवाओं के लिए स्वरोजगार और नौकरी के अवसरों को बढ़ाने के लिए तकनीकी संस्थानों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग और ड्रोन ट्रेनिंग जैसे उभरते क्षेत्रों में पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। छात्रों के कौशल के साथ नौकरी के प्लेसमेंट को संरेखित करने के लिए रोजगार मेले और कैंपस साक्षात्कार भी आयोजित किए जा रहे हैं।

शैक्षिक पहलों के अलावा, सरकार मुख्यमंत्री बाल पोषण आहार योजना के माध्यम से युवाओं के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रही है, जो स्कूली बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करती है, जिससे आठवीं कक्षा तक के 15,181 छात्र लाभान्वित होते हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के तहत 5,000 अनाथ बच्चों की शिक्षा और अन्य खर्च वहन कर रही है तथा छात्रों के घरों के नजदीक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुखविंदर सिंह सुखू ने हिमाचल प्रदेश के शांत वातावरण की शिक्षा के लिए आदर्श बताते हुए प्रशंसा की तथा स्थानीय शिक्षण संस्थानों को शिक्षा के प्रमुख केंद्रों में बदलने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने छात्र विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पाइनग्रोव स्कूल के प्रबंधन की सराहना की।

इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री ने छात्रों की प्रतिभा को प्रदर्शित करने वाली कला, हथकरघा और फोटोग्राफी प्रदर्शनी देखी, जिसमें जिमनास्टिक, परेड और बैंड प्रदर्शन का शानदार प्रदर्शन किया गया। धर्मपुर पहुंचने पर स्थानीय निवासियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इस अवसर पर उपस्थित उल्लेखनीय लोगों में कसौली विधायक विनोद सुल्तानपुरी, नालागढ़ विधायक हरदीप बावा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार सुनील शर्मा, पूर्व सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और विभिन्न गणमान्य व्यक्ति, शिक्षक, छात्र और अभिभावक शामिल थे।

- विज्ञापन -

Latest News