Google ने desktop पर अपने web browser ‘Chrome’ में नए मेमोरी और एनर्जी सेविंग मोड्स को किया रिलीज

टेक दिग्गज गूगल ने डेस्कटॉप पर अपने वेब ब्राउजर ‘क्रोम’ में नए मेमोरी और एनर्जी सेविंग मोड्स को रिलीज करना शुरू कर दिया है। तकनीकी दिग्गज ने कहा कि नई सेटिंग्स सुनिश्चित करती हैं कि क्रोम 10 जीबी तक कम मेमोरी का उपयोग करता है ताकि उपयोगकर्ताओं के टैब सुचारू रूप से चल सकें और.

टेक दिग्गज गूगल ने डेस्कटॉप पर अपने वेब ब्राउजर ‘क्रोम’ में नए मेमोरी और एनर्जी सेविंग मोड्स को रिलीज करना शुरू कर दिया है। तकनीकी दिग्गज ने कहा कि नई सेटिंग्स सुनिश्चित करती हैं कि क्रोम 10 जीबी तक कम मेमोरी का उपयोग करता है ताकि उपयोगकर्ताओं के टैब सुचारू रूप से चल सकें और बैटरी के कम होने पर उसे बढ़ाया जा सके। कंपनी विंडोज, मैकओएस और क्रोमओएस के लिए अगले कई हफ्तों में ‘मेमोरी सेवर’ और ‘एनर्जी सेवर’ मोड दोनों को रिलीज करेगी।

‘मेमोरी सेवर’ मोड उन टैब से मेमोरी को मुक्त कर देता है जिनका उपयोग उपयोगकर्ता नहीं कर रहे हैं ताकि जिस सक्रिय वेबसाइट को वे ब्राउज कर रहे हैं उसे सबसे आसान अनुभव हो। जबकि, ‘एनर्जी सेवर’ मोड तब मदद करता है जब उपयोगकर्ता क्रोम के साथ वेब ब्राउज कर रहे होते हैं और उनके डिवाइस की बैटरी का स्तर 20 प्रतिशत तक पहुंच जाता है। यह ऐनिमेशन और वीडियो वाली वेबसाइटों के लिए बैकग्राउंड एक्टिविटी और विजुअल इफेक्ट्स को रोक कर बैटरी की बचत करेगा।

कंपनी ने कहा, ‘‘आप या तो फीचर को बंद कर पाएंगे या अपनी सबसे महत्वपूर्ण वेबसाइटों को मेमोरी सेवर से मुक्त कर पाएंगे। आप इन नियंत्रणों को क्रोम में थ्री-डॉट मेनू के तहत पा सकते हैं।’’ पिछले महीने, गूगल ने अपने क्रोम कैनरी के लिए मटेरियल यू-स्टाइल कलर-आधारित थीम पेश की थी, जो टेक दिग्गज के ब्राउजर का एक प्रायोगिक वर्जन है।

Author

- विज्ञापन -

Latest News