पूर्व प्रधानमंत्री Alexander Stubb ने Finland के राष्ट्रपति पद का जीता चुनाव

हेलसिंकीः पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब ने रविवार को फिनलैंड के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल की हैं। सभी वोटों की गिनती के बाद ‘नेशनल कोलिजन’ के उम्मीदवार स्टब को 51.6 प्रतिशत वोट मिले, जबकि पूर्व विदेश मंत्री उम्मीदवार पेक्का हाविस्टो को 48.4 प्रतिशत वोट मिले। स्टब 2014-2015 में प्रधानमंत्री थे। स्टब ने 2004.

हेलसिंकीः पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब ने रविवार को फिनलैंड के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल की हैं। सभी वोटों की गिनती के बाद ‘नेशनल कोलिजन’ के उम्मीदवार स्टब को 51.6 प्रतिशत वोट मिले, जबकि पूर्व विदेश मंत्री उम्मीदवार पेक्का हाविस्टो को 48.4 प्रतिशत वोट मिले। स्टब 2014-2015 में प्रधानमंत्री थे।

स्टब ने 2004 में यूरोपीय संसद के सदस्य के रूप में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था। स्टब 1917 में रूसी साम्राज्य से नॉर्डिक देश की आजादी के बाद फिनलैंड के 13वें राष्ट्रपति बनेंगे। चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद स्टब ने हाविस्टो से कहा, कि यह एक निष्पक्ष, शानदार दौड़ रही है। मुझे गर्व है कि मैं इन चुनावों में आपके साथ मुकाबला कर सका, अच्छे मुकाबले के लिए धन्यवाद।

चुनाव के तहत 28 जनवरी को पहले दौर का मतदान हुआ था जिसमें शुरुआती नौ उम्मीदवारों में से किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था जिसके बाद स्टब और हाविस्टो के बीच रविवार को सीधा मुकाबला हुआ जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री विजयी रहे।

Author

- विज्ञापन -

Latest News