जिम जानें वाले अगर करते हैं ये गलतियां तो अभी हो जाएं सावधान, हो सकता है भारी नुकसान

सांस रोके रहना: वेट उठाते हैं तो हमारी सांस कुछ देर के लिए रुकी रहती है या कह सकते हैं कि हम वेट उठाने के दौरान कुछ देर के लिए अपनी गहरी सांस को रोक लेते हैं, लेकिन हमारी यह आदत जिम में भारी पड़ सकती है। अगर आप जिम में ऐसा बार बार करेंगे.

सांस रोके रहना: वेट उठाते हैं तो हमारी सांस कुछ देर के लिए रुकी रहती है या कह सकते हैं कि हम वेट उठाने के दौरान कुछ देर के लिए अपनी गहरी सांस को रोक लेते हैं, लेकिन हमारी यह आदत जिम में भारी पड़ सकती है। अगर आप जिम में ऐसा बार बार करेंगे तो हो सकता है कि आपका ब्‍लड प्रेशर अचानक बढ जाए जिससे आप बेहोश भी हो सकते हैं। ऐसे में वेट उठाने के दौरान ब्रीदिंग पर खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है। जब भी वेट उठाएं तो पहले सांस को छोड़ें इसके बाद वजन उठाने की पो‍जीशन में आएं और गहरी सांस लें।

वॉर्मअप और रिलैक्स: जब भी आप जिम जाएं तो वर्कआउट की शुरुआत वॉर्म अप से करें। सबसे पहले आप हल्का-फुल्का कार्डियो करे। इसके बाद 10 से 15 मिनट तक ट्रेडमिल पर रनिंग करें। इसके बाद ही एक्सरसाइज शुरू करें। यहां ये बात ध्यान रखने की बहुत जरूरत है कि हर एक्सरसाइज के बीच में आपको कम से कम 5 मिनट तक रिलैक्स करना बहुत जरूरी है।

मसल्‍स को ब्रेक नहीं देना: आमतौर पर जिम इंस्‍ट्रक्‍टर रोज अलग अलग बॉडी मसल्‍स के एक्‍सरसाइज कराते हैं लेकिन कई बार जब हम अकेले जिम में वर्कआउट करते हैं तो रोज एक ही एक्‍सरसाइज करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल जब किसी मसल्‍स की ट्रेनिंग होती है तो उसे रिकवर होने में 48 घंटे लगते हैं। ऐसे में उन्हें दो दिनों का ब्रेक देना जरूरी होता है। इस दौरान आप अलग बॉडी मसल्‍स का एक्‍सरसाइज करें। हर दिन की एक्‍सरसाइज और मसल्‍स तय कर लें। जैसे पहले चेस्ट, फिर बैक और वीक के अंतिम दिन लेग्स।

हैवी वर्कआउट: आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जिम में शुरुआत में हैवी वर्कआउट बिल्कुल भी ना करें। इससे आपको गहरी इंजरी हो सकती है। इसलिए शुरु के 10 से 15 दिनों तक कम वजन वाले डंबल और अन्य इक्विपमेंट्स का ही प्रयोग करें। धीरे-धीरे जब आपके शरीर को वर्कआउट की आदत हो जाएगी तब आप हैवी वर्कआउट शुरू कर सकते हैं।

गलत पोश्‍चर और टेक्निक से वजन उठाना: अगर आप ट्रेनर के बिना वेट उठाते हैं तो इस बात को ध्‍यान में रखने की जरूरत है कि कहीं आप गलत तरीके से तो वेट नहीं उठा रहे या वजन उठाते समय आपका पोश्‍चर सही तो है। बेहतर होगा कि आप ट्रेनर के सामने ही ट्रेनिंग करें। इसके लिए आपको अधिक पैसे देने पड़ सकते हैं लेकिन यह आपकी सही ट्रेनिंग के लिए बहुत ही जरूरी है।

लेग डे को भूल जाना: आमतौर पर जिम में ये भी देखा जाता है कि ऊपर की बॉडी को शेप में लाने के चक्कर में लोग पैरों की एक्सरसाइज करना भूल जाते हैं। इसके बाद आपका शरीर दूर से काफी भद्दा लगने लगता है, क्योंकि पैर लकड़ी की तरह सूखे रह जाते हैं और ऊपर का हिस्सा चौड़ा हो जाता है। आपके हिप्स भी पूरी तरह से अंदर चले जाते हैं, क्योंकि आपने लोवर बॉडी पर ध्यान ही नहीं दिया।

ज्यादा पानी पीना: इस समय मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। सर्दियां जा रही हैं और गर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में जब आप एक्सरसाइज करेंगे तो आपको बेहद गर्मी लगेगी, लेकिन कुछ लोग यहीं पर ही एक गलती कर देते हैं। वो जल्दबाजी में ढेर सारा पानी पी लेते हैं। ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

वर्कआउट से पहले हैवी खाना: आप चाहे सुबह जिम जाएं या शाम को, ये ध्यान रखने की जरूरत है कि वर्कआउट से पहले खाना नहीं खाना है। कुछ लोग सोचते हैं कि इससे उन्हें एनर्जी मिलेगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है। इसके उलट आप एक्सरसाइज करते समय हैवी फील करेंगे और कई बार खाना हजम नहीं होने पर उल्टी जैसा भी महसूस करेंगे।

एक्सरसाइज के बाद कुछ ना खाना: कुछ लोग एक्सरसाइज को शौक से कर लेते हैं। लेकिन जिम से आने के बाद कुछ नहीं खाते हैं। ऐसा करने से आपकी मासपेशियों को नुकसान पहुंचता है और इंसान कमजोर होने लगता है। जिम के बाद कुछ ऐसे फूड्स ले जो आपके जलदी पच जाएं और तुरंत एनर्जी दें। जिम के बाद आप प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेस से भरपूर चीजें लें।

 

- विज्ञापन -

Latest News