Germany में टेलीग्राम युग का अंत, अंतिम दिन हजारों लोगों ने उठाया सेवा का लाभ

बर्लिनः देश की मुख्य डाक सेवा डॉयचे पोस्ट ने बुधवार को कहा कि जर्मनी में टेलीग्राम के युग का अंत हो गया है और इस सेवा के संचालन के आखिरी दिन हजारों लोगों ने कभी बेहद लोकप्रिय रही इस सेवा का लाभ उठाया। डॉयचे पोस्ट ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या पर सेवा.

बर्लिनः देश की मुख्य डाक सेवा डॉयचे पोस्ट ने बुधवार को कहा कि जर्मनी में टेलीग्राम के युग का अंत हो गया है और इस सेवा के संचालन के आखिरी दिन हजारों लोगों ने कभी बेहद लोकप्रिय रही इस सेवा का लाभ उठाया। डॉयचे पोस्ट ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या पर सेवा के अंतिम दिन 3,228 टेलीग्राम भेजे गए थे। यह हाल के वर्षों में मासिक औसत 200–300 टेलीग्राम से काफी ज्यादा था।

मुख्य डाक सेवा डॉयचे पोस्ट ने कहा कि वह दुनिया भर में अंतिम डाक सेवाओं में से एक थी जो अब तक टेलीग्राम सेवा की पेशकश कर रही थी और हाल के वर्षों में यह केवल घरेलू स्तर पर सिमट चुकी थी। 2018 से विदेशों में गंतव्यों के लिए कोई टेलीग्राम सेवा नहीं है।

टेलीग्राम 19वीं सदी का एक आविष्कार है जो काफी समय से व्यापक रूप से अप्रचलित माना जाता रहा है क्योंकि इसके लिए काफी शुल्क चुकाना पड़ता था। हाल के वर्षों में, जर्मनी में 160 अक्षरों तक का टेलीग्राम भेजने पर करीब 1100 रुपये (12.57 यूरो) का खर्च आता था।

- विज्ञापन -

Latest News