अनिद्रा से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं घरेलू उपाय, मिनटों में सोयेंगे चैन की नींद

नींद ऐसी चीज है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है। लेकिन कई लोगों की अक्सर शिकायत होती है के उन्हें जिस समय सोना चाहिए तब उन्हें नींद ही नहीं आती। सोने की काफी कोशिश करने पर भी नींद नहीं आती है। इसकी वजह से दिन में थकान, टेंशन, सिर दर्द, चिड़चिड़ापन तथा काम.

नींद ऐसी चीज है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है। लेकिन कई लोगों की अक्सर शिकायत होती है के उन्हें जिस समय सोना चाहिए तब उन्हें नींद ही नहीं आती। सोने की काफी कोशिश करने पर भी नींद नहीं आती है। इसकी वजह से दिन में थकान, टेंशन, सिर दर्द, चिड़चिड़ापन तथा काम में मन न लगने जैसी समस्याए होने लग जाती है। अनिद्रा की बीमारी दो तरह की होती है जो की एक्यूट और क्रोनिक है। एक्यूट अनिंद्रा में व्यक्ति को कुछ दिनों या हफ्तों के लिए नींद नहीं आती है वही क्रोनिक अनिंद्रा कई महीनो या सालो तक हो सकती है। ऐसे में नींद न आने की वजह से हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे तनाव, चिंता, मानसिक परेशानी या विकार, कम नींद लेने की आदत, अनियमित जीवन आदि। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बतायेगे जिससे आपकी ये शिकायत मिनटों में दूर हो जाएगी।

# रात में सोते समय कुछ भी मीठा खा ले क्योकि मीठा खाने से नींद भी अच्छी आती है।

# जायफल को घिसकर पलको पर लगाने से शीघ्र ही ही नींद आ जाती है। जायफल की तासीर ठन्डी होती है जो नींद लेने में सहायक है।

# पिपलामुल का चूर्ण 5-6 ग्राम गुड में मिलाकर खाने से मात्र एक ही सप्ताह में नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

# अनिंद्रा की अवस्था में सिर पर ठन्डे तेल की मालिश करने से अच्छी नींद लाना आसान हो जाता है।

# रात में सोने से पहले अंगूर या मिश्री को सेवन करे इससे सहज नींद आने लगा जाती है।

# सोने से पूर्व एक चम्मच मधु गिलास में डालकर पानी में मिलाकर पि जाये इससे नींद न आने की समस्या दूर होगी।

# रात को गुनगुना दूध पिए या फिर दूध से बनी खीर का सेवन करे, इससे अनिंद्रा की समस्या को दूर किया जा सकता है।

- विज्ञापन -

Latest News