कृषि मंत्री तोमर ने औद्योगिक बैंक के भवन का किया शुभारंभ, कहा- सामाजिक जीवन में बैंक का बड़ा योगदान

मुरैना: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सामाजिक जीवन में बैंक का बड़ा योगदान है। तोमर आज यहां औद्योगिक बैंक के नवीन भवन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि निश्चित रुप से व्यापारियों के मंशा अनुसार औद्यौगिक बैंक में सुविधाएं मिलेंगी। समाजिक जीवन में बैंको का बड़ा योगदान होता.

मुरैना: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सामाजिक जीवन में बैंक का बड़ा योगदान है। तोमर आज यहां औद्योगिक बैंक के नवीन भवन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि निश्चित रुप से व्यापारियों के मंशा अनुसार औद्यौगिक बैंक में सुविधाएं मिलेंगी। समाजिक जीवन में बैंको का बड़ा योगदान होता है। इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक तथा वित्त विकास निगम के अध्यक्ष रघुराज सिंह कंषाना, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. योगेशपाल गुप्ता, व्यवसायिक एवं औद्यौगिक सहकारी बैंक की अध्यक्षा गीता अनिल गोयल, उपाध्यक्ष हेमन्त मोदी, रामस्वरुप गर्ग, संचालक मुन्ना पटेल, गजेन्द्र सिंह परमार, रघुनंदन सिंह कुशवाह, महावीर प्रसाद कुशवाह, यशवंत वर्मा, सुरेन्द्र सिंह कुशवाह, सीए प्रकाश अग्रवाल, व्यवसायिक बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजरुन सिंह परिहार मौजूद थे।

तोमर ने कहा कि व्यापार और अर्थव्यवस्था को बल देने के लिये बैंक बहुत जरुरी है। जितने बड़े घराने है, उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाने में बैंको का विशेष योगदान रहा है। लोगों के मन में यह धारणा रहती है कि बैंक आसपास में हो तो लेनदेन भी आसानी से होते रहते है। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक होती है तो व्यापारियों के लिये और फायदेमंद होती है। बैंक निरंतर प्रगति करे, यह तभी संभव होगा कि हमारा व्यापार, उद्योग ठीक से चल पायेगा। बैंको में पैसा बढ़ेगा तो ज्यादा लोगों के काम आयेगा।

उन्होंने कहा कि एक समय था कि भारत में 50 प्रतिशत लोगों के खाते बैंको में नहीं खुले थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शून्य बैलेंस पर जनधन योजना के तहत खाते खोले, जिनमें 1 लाख 86 हजार करोड़ रुपये की राशि आज बैंको में दिख रही है। व्यवसायिक एवं औद्यौगिक सहकारी बैंक की अध्यक्षा श्रीमती गीता गोयल ने कहा कि मेरी प्रयास है कि जिले में अन्य स्थानों पर भी व्यवसायिक एवं औद्यौगिक बैंक की शाखायें खुलें, लोग अधिक से अधिक जुड़े।

 

- विज्ञापन -

Latest News