आंखों के लिए लाभदायक है ब्लैकबेरी का सेवन, जाने हैरान कर देने वाले फायदे

ब्लैकबेरी एक मौसमी फल है जिसका सेवन करना लगभग सभी को पसंद होता है। बता दें के ब्लैकबेरी को आम भाषा में लोग जामुन भी कहते हैं। ब्लैकबेरी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इससे कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकते है, जैसे – ये पाचन शक्ति बढ़ती.

ब्लैकबेरी एक मौसमी फल है जिसका सेवन करना लगभग सभी को पसंद होता है। बता दें के ब्लैकबेरी को आम भाषा में लोग जामुन भी कहते हैं। ब्लैकबेरी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इससे कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकते है, जैसे – ये पाचन शक्ति बढ़ती है, प्रतिरक्षा रक्षा मजबूत होता है, हृदय स्वस्थ रहता है, कैंसर से बचाव और एंडोथेलियल डिसफंक्शन आदी। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे इससे जुड़े कुछ अन्य लाभ जिसके बारे में शयद ही जानती होंगी।

कैंसर से बचाव: ब्लैकबेरी के औषधीय गुण के कारण इसे कैंसर को दूर रखने के लिए भी सहायक माना जा सकता है। ब्लैकबेरी में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर के जोखिम को दूर कर सकते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री-रेडिकल्स को खत्म करने का काम कर सकते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाकर कैंसर का कारण बन सकते हैं। इस लिहाज से ब्लैकबेरी एसोफैगस कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

हड्डियों के लिए: बेहतर स्वास्थ्य के लिए हड्डियों का मजबूत होना भी जरूरी है। इसके लिए आप कई तरह के पोषण युक्तों से युक्त ब्लैकबेरी का सेवन कर सकते हैं। यह फल हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। दरअसल, ब्लैकबेरी में फेनोलिक पाए जाते हैं, जो हड्डियों को नुकसान पहुंचने से रोकने का काम कर सकते हैं ।

हृदय स्वास्थ्य के लिए: एक शोध के अनुसार, ब्लैकबेरी का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है । दरअसल, ब्लैकबेरी में एंथोसायनिन और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं, जो हृदय से जुड़ी समस्या को दूर करने का काम कर सकते हैं । इसलिए, ब्लैकबेरी खाने के फायदे हृदय के लिए हो सकते हैं।

फैट को कम करने में: शरीर में फैट के बढ़ने से कई तरह के शारीरिक रोग पनपने लग जाते हैं। ऐसे में ब्लैकबेरी का सेवन करने पर फैट को कम किया जा सकता है। दरअसल, ब्लैकबेरी में एंथोसायनिन प्रभाव पाया जाता है, जो चर्बी को कम करने में मदद कर सकता हैं ।

स्वस्थ मस्तिष्क के लिए: ब्लैकबेरी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में लाभकारी हो सकते हैं। ब्लैकबेरी में मुख्य रूप से विटामिन सी और विभिन्न तरह के पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में फायदेमंद हो सकते हैं। साथ ही ब्लैकबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो उम्र के साथ कमजोर होती याददाश्त से आपको बचा सकते हैं।

इम्युनिटी के लिए: आपके बार-बार बीमार पड़ने का एक कारण इम्यून सिस्टम का कमजोर होना भी हो सकता है। ऐसे में ब्लैकबेरी का सेवन करने पर इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। इसके लिए ब्लैकबेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण मददगार साबित हो सकते है ।

त्वचा के लिए: ब्लैकबेरी के प्रयोग से त्वचा को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके लिए ब्लैकबेरी में पाए जाने वाले विटामिन (सी, ए, ई, बी 6) और आयरन सहायक हो सकते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान कर स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं ।

आंखों के लिए: आंखों के स्वास्थ्य के लिए ब्लैकबेरी अहम भूमिका निभाने का काम कर सकती है। एक शोध के अनुसार, आंखों की रौशनी में सुधार करने के लिए विटामिन-ए मददगार होता है। साथ ही विटामिन-सी और ई में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के हमले से बचाते हैं। इस प्रकार ब्लैकबेरी के प्रयोग से आंखों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

- विज्ञापन -

Latest News