NDC के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल Banwarilal Purohit से की मुलाकात, राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर की चर्चा

चंडीगढ़: पंजाब राज्य के सामाजिक-राजनीतिक अध्ययन दौरे पर भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज यहां पंजाब राजभवन चंडीगढ़ में पंजाब के राज्यपाल और यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात की। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल का पंजाब राजभवन में स्वागत किया गया। राज्यपाल ने रणनीतिक सुरक्षा.

चंडीगढ़: पंजाब राज्य के सामाजिक-राजनीतिक अध्ययन दौरे पर भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज यहां पंजाब राजभवन चंडीगढ़ में पंजाब के राज्यपाल और यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात की। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल का पंजाब राजभवन में स्वागत किया गया। राज्यपाल ने रणनीतिक सुरक्षा के क्षेत्र में सैन्य और सिविल सेवा पृष्ठभूमि वाले वरिष्ठ पेशेवरों को प्रशिक्षित करने की एनडीसी की समृद्ध परंपरा की सराहना की। उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि वह अपने पास उपलब्ध संसाधनों का किस प्रकार प्रभावी ढंग से उपयोग करता है, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण मानव संसाधन शामिल है।

एनडीसी मानव संसाधनों के विकास का कार्य प्रभावी ढंग से करता है, जहां सशस्त्र बलों और सिविल सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारियों को ज्ञान प्रदान किया जाता है। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों के साथ प्रभावीशाली ढंग से निपटने के लिए उन्हें बौद्धिक व नैतिक स्तर पर उन्नत करके उनके कौशल को निखारा जाता है। राज्यपाल ने कहा कि एनडीसी कोर्स का उद्देश्य “राष्ट्रीय रक्षा के रणनीतिक, आर्थिक, वैज्ञानिक, राजनीतिक और औद्योगिक पहलुओं” को पढ़ाना है, जोकि अत्यंत प्रासंगिक है।

एनडीसी के प्रतिनिधियों को प्रेरित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि हम भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं और हम अपनी स्वतंत्रता की शताब्दी के अमृत काल में प्रवेश कर चुके हैं, जो हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण कालखण्ड है। यह हम सभी के लिए एकजुट होने और एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करने का समय है जिसे दुनिया के विकसित राष्ट्रों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित किया जा सके। इसके लिए हमें आप जैसे अधिकारियों के साथ की व प्रयासों की आवश्यकता है ताकि इस दिशा में सभी सकारात्मक कदम उठाए जा सकें। मुझे यकीन है कि एनडीसी से आपने जो भी ज्ञान और समझ हासिल की है, वह इस उद्देश्य में आपकी मदद करेगा। एनडीसी के प्रतिनिधिमण्डल को शुभकामनाएं देते हुए, राज्यपाल ने कहा कि “मैं आशा करता हूं कि आप सभी अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में अनुभवी पेशेवरों के रूप में नेशनल डिफेंस कॉलेज और अपने देश का नाम रोशन करेंगे”।

- विज्ञापन -

Latest News