War से पहले Putin ने दी थी मिसाइल हमले की धमकी : Boris Johnson

लंदनः ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी, 2022 को मास्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने से पहले उन्हें फोन कॉल कर मिसाइल हमले की धमकी दी थी। उन्होंने यह बात बीबीसी के पुतिन वर्सेज द वेस्ट नामक डॉक्यूमेंट्री में की, जिसका प्रसारण सोमवार.

लंदनः ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी, 2022 को मास्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने से पहले उन्हें फोन कॉल कर मिसाइल हमले की धमकी दी थी। उन्होंने यह बात बीबीसी के पुतिन वर्सेज द वेस्ट नामक डॉक्यूमेंट्री में की, जिसका प्रसारण सोमवार को होगा। बोरिस ने कहा, कि पुतिन ने मुझे धमकी दी, कहा, बोरिस, मैं तुम्हें चोट नहीं पहुंचाना चाहता, लेकिन एक मिसाइल के साथ इसमें केवल एक मिनट लगेगा। पूर्व प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने पुतिन को चेतावनी दी थी कि यूक्रेन पर आक्रमण करने से पश्चिमी प्रतिबंध लगेंगे और रूस की सीमाओं पर नाटो सैनिकों की संख्या बढ़ेगी।

उन्होंने पुतिन को यह कहकर रूसी सैन्य कार्रवाई को रोकने की कोशिश की कि यूक्रेन निकट भविष्य में नाटो में शामिल नहीं होगा। डॉक्यूमेंट्री में रक्षा सचिव बेन वालेस भी शामिल हैं, जो 11 फरवरी, 2022 को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु से मिलने के लिए मास्को गए थे। फिल्म से पता चला कि वालेस इस आश्वासन के साथ चले गए कि कि रूस यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करेगा, लेकिन उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को पता था कि यह झूठ है। वालेस ने कहा कि उन्हें विश्वास था कि रूस आक्रमण करेगा।

उन्होंने कहा कि बैठक से बाहर निकलते समय रूस के जनरल स्टाफ के प्रमुख जनरल वालेरी गेरासिमोव ने उनसे कहा, हम फिर कभी अपमानित नहीं होंगे।एक पखवाड़े से भी कम समय के बाद, जब 24 फरवरी, 2022 को सीमा पर टैंक आए, तो जॉनसन को आधी रात यूक्रेनी राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की का फोन आया। जेलेंस्की ने कहा कि आप जानते हैं, वे हर जगह हमला कर रहे हैं, पूर्व प्रधान मंत्री ने कहा, उन्होंने राष्ट्रपति जेलेंस्की को सुरक्षित स्थान पर ले जाने में मदद करने की पेशकश की हैं, लेकिन जेलेंस्की ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया और वीरतापूर्वक वहीं रहे।

- विज्ञापन -

Latest News