Himachal में हुई ताजा बर्फबारी से बागवानों और किसानों को मिली राहत

शिमला : सूबे में पिछले लंबे समय से पड़ रहे सूख से अब बागवानों ने राहत की सांस ली है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई है। इससे तापमान में भारी गिरावट आई है। ताजा हिमपात से सेब के आने वाली फसल के फायदेमंद माना जा रहा है। सेब के पौधों में.

शिमला : सूबे में पिछले लंबे समय से पड़ रहे सूख से अब बागवानों ने राहत की सांस ली है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई है। इससे तापमान में भारी गिरावट आई है। ताजा हिमपात से सेब के आने वाली फसल के फायदेमंद माना जा रहा है। सेब के पौधों में चिलिंग आवर भी समय पर पूरे हो जाएंगे। वहीं सेब के पौधों को पर्याप्त मात्र में नमी मिलने लगेगी। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रविवार रात व सोमवार सुबह भारी बर्फबारी हुई है। प्रदेश केबागवानों व किसानों को लंबे समय से बर्फबारी का इंतजार था। सुखे के चलते सेब के नए पोधों की रोपाई नहीं हे पा रही थी। बागवानों ने इस बार मंहगे दामों पर सेब के विदेशी पौधों की खरीद की थी।

अब बर्फबारी के बाद बागवान अपने बागीचों में सेब के नए पौधों को लगा सकेंगे। सेब के नए पौधों को नमी मिलने लगेगी। शिमला, कुल्लू और किन्नौर जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रविवार रात को भारी बर्फबारी हुई है। बागवानी विशेषज्ञों भी मानते है कि सेब के फसल के लिए ताजा बर्फबारी बेहद लाभदायक है। तापमान में गिरावट आने के बाद सेब के पौधों में चिलिंग आवर भी अब तेजी के साथ पूरे होंगे। बर्फबारी के बाद बागवानों को सेब की अच्छी पैदावार होने कीउम्मीद है। उधर, बर्फबारी के बाद अब बागवान अपने बागीचों में खाद डालने का काम शुरू करेंगे। नमी के चलते पौधों में खाद के जल्द घुलने में मदद मिलेगी। बहरहाल ताजा हिमपात के बाद बागवानों को बड़ी राहत मिली है। बागवान अब अपने बागीचों में लंबित पड़े कार्यो को निपटाने में जुट जाएंगे।

भारी बर्फबारी से शिमला-रोहड़ू सड़क पर यातायात ठप्प

शिमला जिला के रोहड़ू उपमंडल में बीती रात हुई बर्फबारी से सड़कों पर एक बर्फ की मोटी परत जम गई है। वहीं ताजा हिमपात होने से समूचा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया है। बर्फबारी के चलते रोहड़ू-शिमला रोहड़ू-रामपुर सड़क मार्ग पर वाहनों के पहिये भी थमे हुए हैं। रोहड़ू से शिमला जाने वाली बसों आज नहीं चली। इसी तरह पर जब्बल सुंगरी टिककर खड़पथर सड़कों विभाग ने बर्फ हटाने का काम युद्धस्तर पर शुरू कर दिया है। प्रबंधक परिवहन निगम रोहड़ू अनिल शर्मा कहा कि खड़ा पत्थर में हुई बर्फबारी से रोहड़ू शिमला मार्ग बंद हो गया है। इस शिमला में पड़ी बर्फबारी का दृश्य। तरह कई दर्जनों संपर्कमार्ग बंद है।

- विज्ञापन -

Latest News