चीन में एनपीसी का वार्षिक सम्मेलन उद्घाटित, चीनी पीएम ने सरकारी कार्य रिपोर्ट दी

5 मार्च को सुबह 9 बजे चीन की सर्वोच्च राष्ट्रीय सत्ताधारी संस्था चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा(एनपीसी) का वार्षिक सम्मेलन चीन की राजधानी पेइचिंग के जन वृहद भवन में उद्घाटित हुआ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और देश के नेताओं समेत करीब 3000 एनपीसी के प्रतिनिधि उद्घाटन सम्मेलन में उपस्थित रहे। उद्घाटित सम्मेलन में चीनी प्रधान.

5 मार्च को सुबह 9 बजे चीन की सर्वोच्च राष्ट्रीय सत्ताधारी संस्था चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा(एनपीसी) का वार्षिक सम्मेलन चीन की राजधानी पेइचिंग के जन वृहद भवन में उद्घाटित हुआ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और देश के नेताओं समेत करीब 3000 एनपीसी के प्रतिनिधि उद्घाटन सम्मेलन में उपस्थित रहे। उद्घाटित सम्मेलन में चीनी प्रधान मंत्री ली खछ्यांग ने सरकारी कार्य रिपोर्ट देते हुए कहा कि पिछले साल में चीन ने महामारी रोधी कार्य और आर्थिक व सामाजिक विकास दोनों को अच्छी तरह से समायोजित किया। आर्थिक मंदी के दबाव में चीन ने नीतिगत साधनों का प्रयोग कर सप्लाई पक्ष के ढांचागत सुधार को आगे बढ़ाया और आर्थिक विकास को स्थिर बनाने के लिए सिलसिलेवार कदम उठाए हैं। गत वर्ष में चीन की जीडीपी 3 प्रतिशत थी और 1.2 करोड़ लोगों को नौकरी के नये अवसर मिले हैं। जबकि इस साल चीन ने जीडीपी के लक्ष्य को 5 प्रतिशत तय किया।

चीन कानून के मुताबिक निजी उद्यमों और उद्योगपतियों के हितों का संरक्षण करेगा और उन के विकास का समर्थन करता है और सभी उद्यमों के लिए न्यायपूर्ण प्रतिस्पर्द्धा के माहौल की तैयारी करेगा। चीन विदेशी पूंजी को आकर्षित करने के लिए और बड़ा प्रयास करेगा। चीन का विशाल बाजार सभी देशों के उद्यमों को चीन में विकास करने के लिए और अधिक अवसर प्रदान करेगा। चीन विदेशी उद्यमों को राष्ट्रीय उद्यमों का व्यवहार देगा, साथ ही चीन सीपीटीपीपी आदि उच्च मापदंड वाले आर्थिक व व्यापारी समझौते में भाग लेने को आगे बढ़ाएगा और स्थिरता से खुलेपन की नीति लागू करेगा।

सरकारी कार्य रिपोर्ट में चीनी प्रधान मंत्री ली खछ्यांग ने यह भी कहा कि चीन “एक-चीन सिद्धांत” और “2 सितंबर सहमति” को कायम रखकर थाईवानी स्वतंत्रता का विरोध करेगा और देश की शांतिपूर्ण पुनर्मिलन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा। साथ ही चीन शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के पाँच सिद्धांतों के आधार पर सभी देशों के साथ साझे जीत की विकास नीति लागू करेगा। चीन हमेशा विश्व शांति का निर्माता, वैश्विक विकास में योगदानकर्ता और अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का रक्षक रहा है। गौरतलब है कि इस साल के एनपीसी वार्षिक सम्मेलन में चीन की राष्ट्रीय संस्थाओं के नये नेता की नियुक्ति के साथ सरकारी कार्य रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया जाएगा और 2023 चीन के आर्थिक और सामाजिक विकास के मुख्य लक्ष्य और सरकार की प्रशासन नीतियों को स्पष्ट किया जाएगा। सम्मेलन में कानून निर्माण संशोधन मसौदे और चीनी राज्य परिषद की संस्थाओं के सुधार प्रस्ताव पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News