इसराइल के नेगेव रेगिस्तान में मिले 1,200 साल पुराने फार्महाऊस

यरुशलम: इसराइल में पुरातत्वविदों ने लगभग 1,200 साल पुराने 2 प्राचीन फार्महाऊसों की खोज की है। इजरायल पुरावशेष प्राधिकरण (आईएए) ने बताया कि दक्षिणी इसराइल के नेगेव रेगिस्तानी शहर बीयर शेवा में खुदाई के दौरान प्रारंभिक मुस्लिम काल के फार्महाऊस खोजे गए। पुरातत्वविदों ने कहा कि फार्महाऊसों का उपयोग दो परिवारों द्वारा किया जाता था।.

यरुशलम: इसराइल में पुरातत्वविदों ने लगभग 1,200 साल पुराने 2 प्राचीन फार्महाऊसों की खोज की है। इजरायल पुरावशेष प्राधिकरण (आईएए) ने बताया कि दक्षिणी इसराइल के नेगेव रेगिस्तानी शहर बीयर शेवा में खुदाई के दौरान प्रारंभिक मुस्लिम काल के फार्महाऊस खोजे गए। पुरातत्वविदों ने कहा कि फार्महाऊसों का उपयोग दो परिवारों द्वारा किया जाता था।

उन्होंने कहा कि फार्म हाऊस में मिली कलाकृतियां, जिनमें बर्तन, खाना पकाने के स्टोव, एक अंगूठी और एक इत्र की बोतल शामिल है। यह उस समय के जीवन के तरीके को दर्शाती हैं। शोधकर्ताओं ने दो फार्महाऊसों के बीच एक मुख्य प्रांगण का पता लगाया, जिसका उपयोग दोनों परिवार संयुक्त गतिविधियों के लिए करते थे। फार्महाऊस के आंगन में कई गड्ढे थे, जिनका उपयोग खाना बनाने और भंडारण के लिए किया जाता था।

- विज्ञापन -

Latest News