विदेशों में लोकप्रिय होते चीनी उत्पाद…आखिर क्या है रहस्य

आज, दुनिया भर के लगभग 20 देश वसंत महोत्सव को कानूनी अवकाश के रूप में मानते हैं, और दुनिया की लगभग 20 प्रतिशत की आबादी चीनी चंद्र नव वर्ष को विभिन्न रूपों में मनाती है। हाल ही में, नए साल का सामान खरीदने वाले विदेशियों का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ। एक ब्रिटिश महिला.

आज, दुनिया भर के लगभग 20 देश वसंत महोत्सव को कानूनी अवकाश के रूप में मानते हैं, और दुनिया की लगभग 20 प्रतिशत की आबादी चीनी चंद्र नव वर्ष को विभिन्न रूपों में मनाती है। हाल ही में, नए साल का सामान खरीदने वाले विदेशियों का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ। एक ब्रिटिश महिला ने नए साल के सामान के रूप में एक चीनी ब्रांड की इलेक्ट्रिक कार की सिफारिश की और कहा कि वह इसे अपने भाई को देगी। चीन के अलीबाबा समूह के स्वामित्व वाले सीमा-पार ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के आंकड़ों के अनुसार, “चीनी ड्रैगन” तत्वों के साथ लाल लिफाफे, पेपर कट, चीनी गांठें, स्प्रिंग फेस्टिवल दोहे और “न्यू ईयर ब्लाइंड बॉक्स” जैसे उत्पाद चीनी सामान 100 से अधिक देशों में अच्छी बिक्री कर रहे हैं।

पिछले साल, चीनी उत्पादों ने दक्षिण कोरिया के “ब्लैक फ्राइडे” में धूम मचा दी थी। हाल के वर्षों में, यूरोपीय लोगों ने चीनी इलेक्ट्रिक कंबल जैसे “हीटिंग गैजेट” खरीदे हैं। चीनी चाय और घरेलू सौंदर्य प्रसाधन भी विदेशों में युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं। चीनी सामान विदेशों में बहुत लोकप्रिय रहे हैं। इसके पीछे रहस्य क्या है?

उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद की अच्छी गुणवत्ता सबसे अहम है। उदाहरण के तौर पर घरेलू इलेक्ट्रिक वाहनों को लें। इस साल नए साल के बाद से, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से चीनी इलेक्ट्रिक ट्राइसाइकिल ऑर्डर करने वाले अमेरिकी उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई है। यह पता चला है कि कम दूरी जा सकने वाली यह ट्राइसाइकिल यूरोप और अमेरिका के बड़े खेतों और यूरोपीय शहरों की संकरी गलियों में फिट हो गया है, जिससे स्थानीय उपयोगकर्ताओं को लगता है कि यह व्यावहारिक और अच्छी गुणवत्ता का है। “मेड इन चाइना” की लोकप्रियता के पीछे यह दीर्घकालिक संचित औद्योगिक श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला लाभ है।

यह लाभ अत्यधिक उच्च लागत प्रदर्शन भी लाता है। कोरियाई मीडिया की हालिया रिपोर्टों के अनुसार, दक्षिण कोरिया में दूध की कीमतों में वृद्धि के कारण, कई कोरियाई लोगों ने सोया दूध पीना शुरू कर दिया है। कोरियाई ब्रांड सोयामिल्क मशीनों की कीमत चीनी ब्रांडों की तुलना में 2 से 3 गुना अधिक है। ऐसी स्थिति में, चीनी सोयामिल्क मशीनों ने स्थानीय क्षेत्र में बिक्री का चमत्कार पैदा किया है, बिक्री लगभग 1,300 गुना बढ़ गई है।

इसके अलावा, खरीदारी के अच्छे अनुभव को विदेशी उपभोक्ताओं द्वारा भी पहचाना जाता है। सिंगापुर के लियान्हे ज़ाओबाओ ने हाल ही में एक कहानी बताई। वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी के एक निवासी ने एक चीनी ई-कॉमर्स कंपनी से 2.5-लीटर इलेक्ट्रिक केतली खरीदी, और शिपिंग शुल्क वास्तव में वियतनाम की तुलना में कम था। यह न केवल चीन की कुशल लॉजिस्टिक्स प्रणाली के कारण है, बल्कि विदेशों में चीनी ई-कॉमर्स के सक्रिय लेआउट के कारण भी है।

निरंतर नवीन अनुसंधान और विकास क्षमताओं के लिए धन्यवाद, “क्रिएटेड इन चाइना” दुनिया भर के उपभोक्ताओं के लिए नए अनुभव ला रहा है। दुनिया भर के उपभोक्ता “चीनी सामान” के लिए भुगतान करते हैं क्योंकि वे न केवल उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को महत्व देते हैं, बल्कि अद्वितीय सांस्कृतिक मूल्यों को भी महत्व देते हैं। आज, विदेशी उपभोक्ताओं द्वारा पसंद किए जाने वाले कई चीनी उत्पादों में पारंपरिक चीनी संस्कृति के तत्व देखे जा सकते हैं। वर्तमान में 48 चीनी ब्रांड्स को “शीर्ष 500 विश्व ब्रांड्स” में चुना गया है, जो दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं।

चीनी सामान ने बार-बार विदेशों में प्रमुख स्थान प्राप्त किया है, जो न केवल विश्व व्यापार और आर्थिक विकास की समृद्धि को बढ़ावा देता है, बल्कि सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान और आपसी सीख को भी बढ़ावा देता है, जिससे चीनी शक्ति दुनिया में ऊपर आती है।

Author

- विज्ञापन -

Latest News