सिरसा में कीटनाशक की दुकान को कृषि विभाग ने किया सील, बेच रहा था प्रतिबंधित दवाएं, विक्रेता के खिलाफ की जायेगी कार्रवाई

हरियाणा के सिरसा में कीटनाशक की दुकान पर कृषि विभाग ने छापेमारी की। टीम ने मुखबिरी की सूचना के आधार पर दुकान पर छापा मारा था। कृषि विभाग को बताया गया था कि कीटनाशक विक्रेता प्रतिबंधित दवाइयों की बेचता व खरीदता है।   जानकारी मिली थी कि जनता भवन रोड पर अनाजमंडी के निकट ही गोयल ट्रेडिंग कंपनी.

हरियाणा के सिरसा में कीटनाशक की दुकान पर कृषि विभाग ने छापेमारी की। टीम ने मुखबिरी की सूचना के आधार पर दुकान पर छापा मारा था। कृषि विभाग को बताया गया था कि कीटनाशक विक्रेता प्रतिबंधित दवाइयों की बेचता व खरीदता है।

 

जानकारी मिली थी कि जनता भवन रोड पर अनाजमंडी के निकट ही गोयल ट्रेडिंग कंपनी पर फोरेट 10 जी की दवा रखी गईं हैं। इस दवा को भारत सरकार ने 5 सालों से प्रतिबंध किया हुआ है। यह दवा कैंसर का बड़ा कारण बन रही थी, इससे आम जनता की सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ रहा था। इस दवा को बेचना कानूनन अपराध है।

 

जिसके बाद कृषि विभाग की टीम ने दुकान पर छापा मारा। छापेमारी के दौरान टीम ने दुकान से 50–50 लीटर के दो ड्रम बरामद किए। ड्रमों के अंदर जो दवाएं मौजूद थी। वह पहले से प्रतिबंधित थी। टीम ने दोनो ड्रमों को कब्जे में ले लिया है।

 

कृषि विभाग ने सूचना मिलते ही पहले टीम का गठन किया फिर बुधवार को ही रात के समय दुकान पर छापा मारा। देर रात छापा मार विभाग ने करवाई की। इसी दौरान काफी देर तक कीटनाशकों की जांच–परख चलती रही।

 

दुकान के खिलाफ एक्शन लेते हुए दुकान को सील कर दिया गया। इसके अलावा दुकान मालिक व कीटनाशक विक्रेता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा कृषि विभाग की टीम का कहना है कि दुकान में मौजूद दवाइयों और कीटनाशकों की दुबारा से जांच की जाएगी।

- विज्ञापन -

Latest News