China ने किया दावा, Covid-19 के मामलों और मौतों में आई भारी गिरावट

बीजिंगः चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि कोविड-19 के गंभीर मामलों और अस्पतालों में होने वाली मौतों दोनों में तेजी से गिरावट आई है। विशेषज्ञ सरकार के आधिकारिक आंकड़ों पर नजर बनाए हुए हैं। गार्जियन की रिपोर्ट कहती है कि चीन के रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अस्पताल में गंभीर रूप से.

बीजिंगः चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि कोविड-19 के गंभीर मामलों और अस्पतालों में होने वाली मौतों दोनों में तेजी से गिरावट आई है। विशेषज्ञ सरकार के आधिकारिक आंकड़ों पर नजर बनाए हुए हैं। गार्जियन की रिपोर्ट कहती है कि चीन के रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अस्पताल में गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या जनवरी के पहले सप्ताह में चरम पर थी, फिर तेजी से 70 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। सीडीसी के आंकड़ों से पता चलता है कि उस सप्ताह मौतों की संख्या भी अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। ओरेगॉन विश्वविद्यालय में वैश्विक स्वास्थ्य केंद्र के निदेशक प्रोफेसर ची चुन-हुई ने कहा कि शून्य-कोविड नीति के दौरान संक्रमण के आंकड़ों को कम करने के लिए स्थानीय अधिकारियों को पुरस्कार के माध्यम से प्रोत्साहित किया गया था।

गार्जियन ने बताया, कि अब वह नीति समाप्त हो गई है, उन्हें संक्रमण दर को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने और मौतों की कम रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। उन्होंने कहा, कि ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ इसे अच्छी तरह से जानते हैं कि चीन के आंकड़ों पर पूर्ण तरीके से भरोसा नहीं किया जा सकता हैं। दिसंबर 2022 की शुरूआत में सरकार द्वारा अपनी शून्य-कोविड नीति को अचानक समाप्त करने के बाद, हाल के महीनों में कोविड के मामले पूरे चीन में तेजी से बढ़े हैं।

पिछले हफ्ते एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा था कि इस लहर में 80 फीसदी लोग संक्रमित हो चुके हैं, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि आंकड़े कहां से आए। आंकड़ों के मुताबिक, 5 जनवरी को चीन के अस्पतालों में 128,000 गंभीर रूप से बीमार कोविड मरीज थे, जो इस लहर के दौरान सबसे ज्यादा संख्या में पहुंच गए। 23 जनवरी तक, गंभीर रूप से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 72 प्रतिशत घटकर लगभग 36,000 रह गई थी। अस्पतालों में मौतों की संख्या 4 जनवरी को अपने उच्चतम बिंदु पर 4,273 दर्ज की गई।

- विज्ञापन -

Latest News