हिमालयन Black Bear को उतारा मौत के घाट, Forest Department ने आरोपी किए काबू

रामपुर बुशहरः शिमला जिले के नारकंडा के साथ लगते क्षेत्र कोटगढ़ वन विभाग की रेज में हिमालयन काले भालु को मारने का मामला सामने आया है। यह घटना राय भल्ली, ननखड़ी रेंज, रामपुर वन प्रमंडल के पास जंगल में हुई बताई जा रही। इसकी सूचना आरो ननखड़ी को मीली तभी वन विभाग की टीम मौके.

रामपुर बुशहरः शिमला जिले के नारकंडा के साथ लगते क्षेत्र कोटगढ़ वन विभाग की रेज में हिमालयन काले भालु को मारने का मामला सामने आया है। यह घटना राय भल्ली, ननखड़ी रेंज, रामपुर वन प्रमंडल के पास जंगल में हुई बताई जा रही। इसकी सूचना आरो ननखड़ी को मीली तभी वन विभाग की टीम मौके मोबाइल नंबर की मदद से आरओ ननखरी की टीम ने तेजी से कार्रवाई करते हुए संदिग्ध को ट्रेस कर लिया हैं। स्थानीय लोगों से पूछताछ के बाद आरोपी को पकड़ लिया गया है। पूछताछ के बाद उसने बताया कि उसका नाम सुनील कुमार निवासी राजस्थान है जो जारोल टिक्कर में संचालिका के पद पर कार्यरत था।

बताया कि शिकार किए गए भालू को उनके दोस्त (छोटू आलिया दीवान चंद) के घर के पास एक नाले में रखा गया है। आरोपी सुनील कुमार वन विभाग की टीम को पुलिस अधिकारियों के साथ उस स्थान पर भी ले गया जहां शिकार भालू रखा हुआ था। भालू को मारने के लिए दोनों लोगों ने स्नेयरिंग तकनीक का इस्तेमाल किया था। कानून के प्रावधानों के अनुसार भालू के अवशेष बरामद किए गए और जब्त किए गए। यह क्षेत्र कोटगढ़ रेंज के नारकंडा बीट के अधिकार क्षेत्र में आता है। कोटगढ़ वन प्रमंडल द्वारा जब्त सभी सामान संबंधित अमले को सुपुर्द कर दिया गया है।

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। वाइड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 के तहत आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए कुमारसैन पुलिस स्टेशन के साथ। प्रारंभिक सूचना मिलने के 7 घंटे के भीतर रामपुर वन प्रभाग की टीम द्वारा शिकार किए गए भालू के अवशेषों (नर, लगभग 3-4 वर्ष की आयु) के साथ अभियुक्तों को पकड़ लिया गया। खबर की पुष्टि डीएफओ रामपुर विकल्प द्वारा की गई है।

वहीं इसको लेकर एसएचओ कुमारसन विलोचन नेगी ने बताया कि फिलहाल उन्होंने अभीयुक्त को हिरासत में ले लिया है। आगे की पूछताछ की जा रही है उन्होंने बताया कि खाल, पिता व चर्बी को बरामद कर दिया गया है। और आगे की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उसी के बाद उसे कोर्ट में पेश कर दिया जाएगा।

- विज्ञापन -

Latest News