हमारी जनसंख्या को बोझ के बजाय संसाधन बनाएं

संयुक्त राष्ट्र के पूर्वानुमान के अनुसार, भारत अब चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है। कुछ मीडिया ने इसे चीन के मानव संसाधनों की गिरावट में एक मील का पत्थर माना। हालाँकि, चीन में सुधार और खुलेपन नीति अपनाने का सबसे बड़ा अनुभव है कि पूंजी, प्रौद्योगिकी और बाजार.

संयुक्त राष्ट्र के पूर्वानुमान के अनुसार, भारत अब चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है। कुछ मीडिया ने इसे चीन के मानव संसाधनों की गिरावट में एक मील का पत्थर माना। हालाँकि, चीन में सुधार और खुलेपन नीति अपनाने का सबसे बड़ा अनुभव है कि पूंजी, प्रौद्योगिकी और बाजार जैसे आर्थिक कारकों के साथ श्रम संसाधनों का संयोजन किया गया, और इस प्रकार चीन का आर्थिक चमत्कार पैदा हुआ। विशाल जनसंख्या संसाधनों का प्रभावी उपयोग करने के लिए, अनुकूल घरेलू और विदेशी नीतियां अपनाना बहुत आवश्यक है।
चीन लंबे समय से दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश रहा है। हालांकि, कभी-कभी बड़ी आबादी आर्थिक विकास की प्रेरक शक्ति नहीं बनती है। इसके बजाय, यह भोजन, शिक्षा, चिकित्सा देखभाल के कारण एक बड़ा बोझ बन जाती है। 1970 के दशक के अंत में, चीन ने सुधार और खुलेपन की शुरुआत की। उस समय, चीनी सरकार ने देश के समृद्ध मानव संसाधनों को विदेशी पूंजी, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन अनुभव और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के साथ प्रभावी ढंग से जोड़ा, इस प्रकार आर्थिक विकास के लिए एक बड़ी गति पैदा की और जनसंख्या एक वास्तविक संसाधन बन गयी। साथ ही, चीन ने हमेशा राजनीतिक स्थिरता बनाए रखी है, और प्रत्येक सरकार ने रिले तरीके से सुधारों को बढ़ावा दिया है। सुधार और खुलेपन के सही रास्ते ने चीन की अर्थव्यवस्था को आगे छलांग लगाई है। अब चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, सबसे बड़ा व्यापारिक देश और औद्योगिक विनिर्माण देश और विभिन्न प्रकार के उच्च तकनीक निर्यातकों के रूप में विकसित हुआ है।
तथ्यों ने साबित कर दिया है कि जनसंख्या आर्थिक विकास के लिए प्रेरक शक्ति और बोझ दोनों हो सकती है। प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने और आर्थिक विकास के लिए सही आंतरिक और बाहरी नीतियों को तैयार करने के प्रयास किए जाने चाहिए। चीन का एक और विकास अनुभव है शिक्षा पर जोरदार निवेश। चीन की मौजूदा 1.4 अरब आबादी में कामकाजी उम्र की आबादी करीब 90 करोड़ है, जिसमें औसतन 10.9 साल की शिक्षा और नए श्रमिकों के लिए 14 साल की शिक्षा है। केवल शिक्षा ही आबादी को आर्थिक विकास के लिए आवश्यक प्रतिभा में बदल सकती है। आधुनिक उद्योग के विकास के चलते श्रमिकों की गुणवत्ता की मांग तेजी से बढ़ी है। उदाहरण के लिए, चैटजीपीटी की मदद से जिस काम में दर्जनों लोगों को कई दिनों तक काम करना पड़ता था, उसे एक दिन में केवल एक व्यक्ति पूरा कर सकता है। उत्पादन दक्षता में यह वृद्धि श्रमिकों के तरीके को पूरी तरह से बदल देगी। भविष्य में प्रतिभाओं के लिए आवश्यकताएं पूरी तरह से अलग होंगी।
विश्व की बदलती परिस्थितियों के साथ जनसंख्या वृद्धि को भी अलग-अलग अर्थ दिए गए हैं, और जनसंख्या की समस्याओं का समाधान वैज्ञानिक और तकनीकी उत्पादकता के विकास पर ही निर्भर है। उदाहरण के लिए, वर्तमान में प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय कंपनियाँ जैसे Google, Baidu और अलीबाबा आदि कृत्रिम बुद्धिमत्ता विकसित करने के लिए बहुत प्रयास कर रही हैं। निकट भविष्य में, नई प्रौद्योगिकियां और स्वचालित ड्राइविंग, स्वचालित उत्पादन और यहां तक कि होम केयर रोबोट जैसे नए प्रारूप हमारे जीवन में प्रवेश करेंगे। भविष्य में उच्च तकनीकी क्षमताओं वाले अधिक मानव संसाधन की आवश्यकता होगी। इसके लिए विभिन्न देशों को शिक्षा और वैज्ञानिक विकास को सख्ती से बढ़ावा देने और नई प्रतिभाओं की खेती में अधिक संसाधनों का निवेश करने की आवश्यकता है, ताकि जनसंख्या वृद्धि आर्थिक विकास के लिए बोझ के बजाय प्रेरक शक्ति बन जाए।
वर्तमान में, चीन उच्च गुणवत्ता वाले विकास के चरण में प्रवेश कर चुका है, और चीनी सरकार तकनीकी नवाचार को भविष्य के विकास की कुंजी मानती है। औद्योगिक उन्नयन प्राप्त करने के लिए, चीन उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखलायों के उच्च अंत की ओर बढ़ेगा। इस दृष्टिकोण से चीन के “जनसांख्यिकीय लाभांश” को देखते हुए, न केवल मात्रा बल्कि गुणवत्ता की भी आवश्यकता है। चीन हर साल 15 मिलियन से अधिक नई श्रम शक्ति जोड़ता है, हर साल लगभग 4 मिलियन इंजीनियरिंग स्नातकों को प्रशिक्षित करता है, और 240 मिलियन से अधिक लोग उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। नए श्रमिकों के लिए शिक्षा के वर्षों की औसत संख्या 14 साल तक पहुंच गई है। इन सभी ने चीन के भावी विकास की ठोस नींव रखी है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News